MP Board: परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्र- छात्राएं,कापियों की खेप पहुंची जिला मुख्यालय,जानिए समय सारणी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP Board: परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्र- छात्राएं,कापियों की खेप पहुंची जिला मुख्यालय,जानिए समय सारणी



MP Board: परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्र- छात्राएं,कापियों की खेप पहुंची जिला मुख्यालय,जानिए समय सारणी


शहडोल। 
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है जिसके मुताबिक कक्षा दसवीं की परीक्षा 30 अप्रैल से और कक्षा बारहवीं की परीक्षा एक मई से होना है जिसकी तैयारी शुरू हो गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने बोर्ड परीक्षा की कापियों की खेप शनिवार को शहडोल भेज दी है। हालांकि अभी परीक्षा शुरू होने में 100 दिन बाकी हैं लेकिन परीक्षा का टाइम टेबल 30 जनवरी को घोषित होते ही ऑन लाइन पढ़ाई भी छात्रों ने और तेज कर दी है वहीं शिक्षक अब पूरा ध्यान अपने विद्यार्थियों को गाइड करने में लगा रहे हैं। शिक्षा मंडल ने शनिवार को जिला मुख्यालय के जिला मूल्यांकन केंद्र में बोर्ड परीक्षा की कापियों की खेप भेज दी है। इन कापियों को व्यवस्थित रखवा दिया गया है। उप जिला मूल्यांकन अधिकारी मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि परीक्षा में अभी तकरीबन तीन माह का वक्त है लेकिन कापियों को बोर्ड ने पहले से भेज दिया है जिनको व्यवस्थित रखवा दिया गया है। अब जब पेपर आएंगे तब उनको लॉक रूम में रखने की तैयारी की जाएगी। 
शिक्षा मंडल ने जो परीक्षा समय सारिणी जारी की है उसके मुताबिक कक्षा दसवीं की परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होगी। इस बार परीक्षा का समय सुबह 8 बजे से 11 बजे तक रखा गया है। पहला पेपर हिंदी विषय का होगा। वहीं गणित विषय का पेपर सबसे अंत में यानि 15 मई को होगा। तय कार्यक्रम के अनुसार तीन मई को सामाजिक विषय, पांच मई को विशिष्ट भाषा संस्कृत, 8 मई को विज्ञान, 11 मई को विशिष्ट भाषा अंग्रेजी का पेपर होगा।


 1  मई से 12वीं की परीक्षा शुरू होंगीं जिसमें पहला पेपर विशिष्ट एवं सामान्य भाषा हिंदी का होगा। तीन मई को संस्कृत, 4 मई को फिजिक्स व अर्थशास्त्र के अलावा व्होकेशनल कोर्स का एक्जाम होगा। पांच मई को विशिष्ट भाषा उर्दू का पेपर होगा। छह मई को अंग्रेजी, 8 मई को एनएसक्यूएफ कोर्स के सभी विषय, 10 मई को बुक कीपिंग एकाउंटेंसी और भूगोल का पेपर होगा। 11 मई को बायोलॉजी, 12 मई को समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, कृषि और होम साइंस का पेपर होगा। वहीं 13 मई को कैमिस्ट्री, इतिहास, व्यवसाय प्रबंधन, ड्राइंग एंड पेंटिंग व गृह प्रबंधन का पेपर होगा। इसके साथ ही 17 मई को मैथ और 18 मई को संगीत व राजनीति शास्त्र का पेपर होगा। निर्देश दिए गए हैं कि परीक्षा आठ बजे शुरू होना है तो आधा घंटा पहले यानि साढे सात बजे विद्यार्थी को आना होगा। इसके बाद आने वाले विद्यार्थी को केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। विद्यार्थी को दस मिनट पहले कापी और पांच मिनट पहले पेपर थमा दिया जाएगा। इस बार परीक्षा लेट हो रही है लेकिन बताया जा रहा है कि रिजल्ट जून में आ ही जाएगा।

इनका कहना है-

बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल आ गया है और हमारी कें द्रवार तैयारी चल रही है। इस बार सुबह 8 बजे से 11 बजे तक परीक्षा का समय रखा गया है। हमने केंद्रों की व्यवस्था के हिसाब से तैयारी को अंजाम देना शुरू कर दिया है।

रणमत सिंह
जिला शिक्षा अधिकारी शहडोल।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ