बच्चों को पिलाई गई पल्स पोलियो की खुराक:सीधी कलेक्टर ने किया शुभारंभ

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बच्चों को पिलाई गई पल्स पोलियो की खुराक:सीधी कलेक्टर ने किया शुभारंभ



बच्चों को पिलाई गई पल्स पोलियो की खुराक:सीधी कलेक्टर ने किया शुभारंभ


सीधी।
     कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी द्वारा रविवार को तीन दिवसीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत् जिला चिकित्सालय सीधी में नन्हे-मुन्हे बच्चों को जिंदगी की दो बूंद के रूप में पल्स पोलियो की दवा पिलाकर शुभारंभ किया गया।  कलेक्टर श्री चौधरी ने इस अवसर पर सभी से अपील की कि सभी लोग 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पल्स पोलियो अभियान के तहत् पोलियो  की खुराक अवश्य पिलाये।

     उल्लेखनीय है कि जिले में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत् 0 से 5 वर्ष तक के 189735 बच्चों को पोलियों की दवा पिलाई जाएगी। 1048 बूथों में 2836 वैक्सिनेटर्स तैनात किए गए हैं।  ऐसे बच्चे जो 31 जनवरी को किसी कारण से ऐसे बच्चे जो टीकाकरण केन्द्रों पर दवा नहीं पी सकें है उन्हें 1 और 2 फरवरी को घर-घर जाकर दवा पिलाई जायेगी।

  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी एल मिश्रा ने 31 जनवरी पल्स पोलियो दिवस में समस्त जिला वासियों आवाहन करते हुए कहा कि पूरे भारत देश ने ठाना कि भारत को पोलियो मुक्त बनाना है।  वर्ष 2014 में  हमें यह कामयाबी मिल भी चुकी है। लेकिन अब भी हमारे पड़ोसी देशों मे पोलियो के मरीज है। इसलिए भारत में अभी सघन पल्स पोलियो कार्यक्रम वर्ष में एक बार व 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को नियमित टीकाकरण जारी रहेगा। इस वर्ष दिनांक 31 जनवरी को पूरे देश में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाई जा रही है।  इस अवसर पर हमें अपनी जिम्मेदारी निभानी है और 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलानी है। कोई भी बच्चा छूटना नहीं चाहिए।

  इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी. एल. मिश्रा, प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. आई. जे. गुप्ता, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. नागेंद्र बिहारी दुबे सहित चिकित्सीय स्टॉफ एवं बच्चों के परिजन उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ