सीधी:छूही खधान धंसी: 1 महिला की मौत,1 की हालत गंभीर

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:छूही खधान धंसी: 1 महिला की मौत,1 की हालत गंभीर



सीधी:छूही खधान धंसी: 1 महिला की मौत,1 की हालत गंभीर


जमोड़ी थाना क्षेत्र के कोचिटा गाँव की घटना

 सीधी।
विगत कई वर्षों से सीधी जिले के ग्रामीण इलाकों में अवैध रूप से छूही खदानें संचालित होती रही हैं वर्ष में कई बार इन खदानों के धंस जाने से लोगों की असमय मौत भी होती रही है परंतु खनिज विभाग द्वारा कभी भी इन अवैध खदानों को बंद कराने या इन पर कार्यवाही करने को लेकर संजीदगी नहीं दिखाई जाती जिसका परिणाम हर वर्ष कई मौतों के रूप में सामने आता है।
कल रविवार को घटी ऐसी ही एक घटना में जिले के जमोड़ी थाना क्षेत्र के कोचिटा गाँव में एक महिला की जान चली गई और 1 महिला घायल हैं जिनका जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक जिला मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर दूर जमोड़ी थाना क्षेत्रातंर्गत ग्राम कोचिटा पहाड़ी में रविवार की सुबह करीब 7 बजे छुही खदान धंसने से एक महिला की मौत हो गयी वहीं एक अन्य महिला की हालत गंभीर बनी हुई है। छूही खदान में हुये हादसे के वक्त वहां कुल तीन महिलाएं छूही खोदने का कार्य कर रही थीं, खदान के अंदर जगह कम थी फिर भी वो वहां अपनी जान हथेली में रख कच्चे मकानों के पुताई के लिए छूही निकाल रही थीं। इसी दौरान अचानक छूही खदान धंस गई।
इस घटना में शामिल एक प्रत्यक्षदर्शी महिला ने बताया की खदान गहरी थी हम तीनों महिलाएं मिलकर मिट्टी निकाल रही थीं तभी मिट्टी का एक बड़ा हिस्सा ऊपर से गिर गया जिसके अंदर मेरे साथ की दोनों महिलाएं पूरी तरह से दब गईं। मेरे शरीर का भी आधा हिस्सा दब गया था।
खदान के धंस जाने से ललनी यादव पति सुखनंदन यादव ग्राम कोल्हुआ की मौत हो गयी साथ ही कमलावती गोंड पति विश्वनाथ उर्फ बाबूलाल सिंह गोंड कोचिटा 40 वर्ष एवं एक अन्य महिला चोंटिल हो गयी हैं जिनका जिला अस्पताल में उपचार जारी है।

♦️ खनिज विभाग पर सवालिया निशान

जिले भर में खनिज विभाग की लापरवाही के चलते सैकड़ों इस तरह से खदानें संचालित हैं लेकिन जिम्मेदार अधिकारी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन ठीक तरीके से नहीं करते हैं जिस वजह से इस तरह के हादसे होने के बाद इनकी नींद खुलती है और जांच और कार्यवाही का सिलसिला शुरू होता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ