राशन कार्डधारकों को झटका, केरोसीन की सब्सिडी होगी खत्म, 1 अप्रैल से लागू होगा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

राशन कार्डधारकों को झटका, केरोसीन की सब्सिडी होगी खत्म, 1 अप्रैल से लागू होगा



राशन कार्डधारकों को झटका, केरोसीन की सब्सिडी होगी खत्म, 1 अप्रैल से लागू होगा



 सरकार ने गरीब आदमी के ईंधन केरोसीन पर सब्सिडी को कीमतों में हल्की बढ़ोतरी के माध्यम से समाप्त कर दिया है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के माध्यम से बेचे जाने वाले ईंधन की कीमत अब बाजार रेट्स पर आ गई है. संसद में पेश किए गए बजट दस्तावेजों के अनुसार, केंद्रीय बजट 2021-22 में मिट्टी के तेल पर सब्सिडी के भुगतान के लिए कोई प्रावधान नहीं किया गया है. 1 अप्रैल, 2021 से शुरू होने वाले वित्त वर्ष में राशन कार्डधारकों को केरोसिन पर कोई सब्सिडी नहीं मिलेगी.

दस्तावेजों के अनुसार, 31 मार्च को समाप्त हो रहे चालू वित्त वर्ष में केरोसिन पर सब्सिडी 2,677.32 करोड़ रुपए थी, जो पिछले वित्त वर्ष में 4,058 करोड़ रुपए थी. इंडस्ट्री सूत्रों के मुताबिक, 2016 में सरकार ने सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को सब्सिडी के बोझ में कटौती करने के लिए हर पखवाड़े में मिट्टी के तेल की कीमत 25 पैसे लीटर बढ़ाने की अनुमति दी थी।


पिछले साल फरवरी तक सब्सिडी को खत्म कर दिया गया था. चार साल के भीतर सभी कीमतों में 23.8 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। मुंबई में 15.02 रुपए प्रति लीटर से लेकर 36.12 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ोतरी हुई. इसके बाद, बेंचमार्क अंतर्राष्ट्रीय तेल की कीमतों के साथ पीडीएस की दरों ने मासिक रूप से संशोधित किया है. मई 2020 में दरें गिरकर 13.96 रुपये प्रति लीटर हो गई, लेकिन तब से दोगुनी से भी ज्यादा बढ़कर 30.12 रुपए प्रति लीटर हो गई है. जनवरी में अंतिम मूल्य वृद्धि में, दरों में 3.87 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ