सीधी:मुख्यमंत्री ने 20 लाख किसान परिवारों के खातों में चार सौ करोड़ की राशि किये ट्रांसफर

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:मुख्यमंत्री ने 20 लाख किसान परिवारों के खातों में चार सौ करोड़ की राशि किये ट्रांसफर



सीधी:मुख्यमंत्री ने 20 लाख किसान परिवारों के खातों में चार सौ करोड़ की राशि किये ट्रांसफर


जिले के 18 हजार 889 कृषकों के खाते में अंतरित हुई मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि


सीधी।
सरकार पूरी आत्मीयता और संवेदनशीलता के साथ अन्नदाता किसानों के हितों के संवर्धन के लिए कार्य कर रही है- सांसद श्रीमती पाठक
-----
      मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश के 20 लाख किसान परिवारों के बैंक खातों में चार सौ करोड़ रुपये राशि का अंतरण सिंगल क्लिक के माध्यम से किया गया। इसमें सीधी जिले के 18 हजार 889 कृषकों के खाते में राशि अंतरित हुई। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा दमोह जिले में आयोजित कार्यक्रम से प्रदेश के किसानों को संबोधित किया गया। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिले की समस्त ग्राम पंचायतों, विकासखण्ड मुख्यालयों तथा जिला मुख्यालय में किया गया, जिसका श्रवण एवं अवलोकन जनप्रतिनिधियों एवं किसान भाइयों द्वारा किया गया।
    जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद रीती पाठक ने कहा कि आज केंद्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में एक पारदर्शी, संवेदनशील और ईमानदार सरकार है। यह सरकार पूरी आत्मीयता और संवेदनशीलता के साथ अन्नदाता किसानों के हितों के संवर्धन के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि हर खेत को पानी की सुविधा हो, गुणवत्तापूर्ण बीज और खाद की उपलब्धता हो , मिट्टी की सेहत की जांच की सरकार को चिंता रहती है और इस दिशा में निरंतर कार्य किये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री द्वारा किसानों का सम्मान करते हुए प्रतिवर्ष सम्मान निधि के रूप में 6 हजार रुपये की राशि प्रदाय की जा रही है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा किसान कल्याण योजना के माध्यम से 4 हजार रुपये प्रति वर्ष दो हजार रुपये की समान किस्तों में प्रदाय किये जा रहे हैं। इस राशि का अपनी इच्छा से उपयोग करने के लिए किसान भाई स्वतंत्र हैं, यह कोई कर्ज नहीं है बल्कि देश को अन्न प्रदाय करने के लिए किसानों का सम्मान है।

  सांसद श्रीमती पाठक द्वारा केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता है  आज भारत देश आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है। आज युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। जनधन योजना माध्यम से खोले गए खातों के माध्यम से हितग्राहियों के खाते में विभिन्न योजनाओं के लाभ दिए जा रहे हैं। इससे बिचौलियों को पूरी तरह से समाप्त कर दिया है, हितग्राही को उसके लाभ का पूरा हिस्सा मिल रहा है। 

कोरोना से बचाव के लिए सतर्कता एवं सावधानी आवश्यक
-----
सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में हम कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में सफल रहे।  सभी सांसदों ने अपने 3 वर्ष की सांसद निधि इस संकट की घड़ी में कोरोना से निपटने के लिए समर्पित कर दी। हमारे आत्मीय जन स्वस्थ एवं सुरक्षित रहें ये हमारी प्राथमिकता है। आज भारत देश 60 से ज्यादा देशों को कोरोना का टीका उपलब्ध करा रहा है यह हमारे गर्व का विषय है। सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि देश के कुछ प्रदेशों में कोरोना के मामले बढ़े है, यह एक चिंता का विषय है। उन्होंने सभी से कोरोना के बचाव के लिए आवश्यक सावधानी रखने की अपील की है। सभी अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करें, सार्वजनिक स्थानों पर दो गज की दूरी का पालन करें तथा अपने हाथों को साबुन और सेनेटाइजर से स्वच्छ करते रहें। 
प्रधानमंत्री द्वारा लागू कानून कृषक हितैषी हैं, प्रधानमंत्री का करें सहयोग - विधायक श्री शुक्ल
----
 विधायक विधानसभा क्षेत्र सीधी श्री केदारनाथ शुक्ल  ने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तथा राज्य में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में कृषक हितैषी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा कृषकों के हितों में किसान कानूनों को लागू किया गया है। लेकिन कई लोग इसके संबंध में भ्रम फैला रहे हैं, ऐसे लोगों से बच कर रहें। उन्होंने किसान भाईयों से प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का सहयोग करने एवं किसान कानूनों को लागू करने में अपना समर्थन देने की अपील की है। विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि सरकार किसानों एवं मजदूरों के हितों के संवर्धन के लिए कार्य रही है। सरकार द्वारा संबल योजना को फिर से प्रारंभ कर दिया है। सभी गरीबों को 2024 तक पक्का आवास, सभी पात्रों को खाद्यान्न पात्रता पर्ची जारी करने, आयुष्मान कार्ड के माध्यम से 5 लाख रुपये तक के कैशलेश ईलाज की सुविधा प्रदाय की जा रही है। अधोसंरचना के क्षेत्र में सड़क, बिजली, पानी सुविधा के विस्तार के लिए कार्य किए जा रहे हैं। 

  विधायक श्री शुक्ल ने किसानों को खेती के साथ-साथ उद्यानिकी एवं पशुपालन को अपनाने की सलाह दी। उन्होंने ग्राम उपनी का उदाहरण देते हुए बताया कि किस प्रकार कृषि, उद्यानिकी एवं पशुपालन को अपनाकर किसान समृद्ध हो सकते हैं। जैविक कृषि को अपनाने से कृषि की लागत में कमी आएगी, खाद्य पदार्थों की पौष्टिकता में वृद्धि होगी तथा आमदनी में वृद्धि होगी।
  कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने बताया कि पीएम किसान योजना अंतर्गत जिले के एक लाख 8 हजार 557 किसानों को लाभ प्राप्त हो रहा है। इन सभी कृषकों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ भी प्राप्त होगा। आज के कार्यक्रम में 18 हजार 889 कृषकों के खाते में राशि अंतरित की गई है। तहसील कुसमी के 1291, गोपद बनास के 3721, चुरहट के 1599, बहरी के 2247, मझौली के 2986, रामपुर नैकिन के 2924 तथा सिहावल के 4121 के कृषकों के खाते में 2 हजार रुपये की राशि अंतरित की गई है। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि योजना से सभी पात्र कृषकों को लाभ प्राप्त हो इस दिशा में अभियान चलाया जा रहा है।

  इस अवसर पर अपर कलेक्टर हर्षल पंचोली, उपखंड अधिकारी गोपद बनास  नीलांबर मिश्रा, तहसीलदार लक्ष्मीकांत मिश्रा, गणमान्य नागरिक गुरुदत्त शरण शुक्ल, धर्मेंद्र शुक्ल, रामनरेश मिश्र, संतोष पाण्डेय सहित जनप्रतिनिधि विभागीय अधिकारी एवं किसान भाई उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डी के द्विवेदी सहायक संचालक द्वारा किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ