अगर आप भी ट्रेन में करते हैं सफर तो आपके लिए बड़े काम की है यह चीज, नहीं होंगे परेशान

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अगर आप भी ट्रेन में करते हैं सफर तो आपके लिए बड़े काम की है यह चीज, नहीं होंगे परेशान



अगर आप भी ट्रेन में करते हैं सफर तो आपके लिए बड़े काम की है यह चीज, नहीं होंगे परेशान



होली पर बड़ी संख्या में लोग शहरों से अपने गांव या शहरों की ओर निकलते हैं. भीड़भाड़ के बीच ट्रेनों के बारे में जानकारी से लेकर तमाम तरह की शिकायतों के लिए लोगों को रेलवे की इस सुविधा से बहुत राहत मिलेगी।

आपको बता दें कि रेलवे से जुड़ी पूछताछ या फिर किसी तरह की शिकायत के लिए आपको कई सारे नंबर याद रखने की जरूरत नहीं होगी।केवल एक ही नंबर पर यात्रियों की मदद की जाएगी. पिछले ही साल रेलवे ने 139 नंबर की यह हेल्पलाइन सेवा शुरू की थी. समय के साथ रेलवे ने इसे मोबाइल ऐप के रूप में भी डेवलप किया और अब RailMadad नाम से यह सेवा उपलब्ध है.

IVRS सिस्टम पर भी मिलेगी सुविधा:-

इस व्‍यवस्‍था के तहत रेलवे की सभी हेल्‍पलाइन नंबरों की जगह अब एक ही नंबर ‘139’ ने ले ली है. इस सुविधा के जरिये अब यात्रा के दौरान लोगों को जानकारी देने और शिकायतों के शीघ्र निपटारे में आसानी होगी. हेल्पलाइन 182 को छोड़कर सारे हेल्पलाइन नंबर की जगह अब केवल 139 काम करता है. हेल्पलाइन नंबर 139 पर देशभर के लोगों को 12 भाषाओं में रेस्पॉन्स मिलेगा. यह आईवीआरएस यानी इंटरैक्टिव वॉइस रेस्पॉन्स प्रणाली (IVRS) पर आधारित होगा.


रेलवे की इस सुविधा के जरिये यात्रियों को ढैर सारे नंबर याद रखने के झंझट से मुक्ति मिलेगी. रेल यात्रा के दौरान किसी भी जरूरत के लिए रेलवे से संपर्क करने की सुविधा होगी. इस नंबर पर केवल स्मार्ट फोन ही नहीं, बल्कि किसी भी फोन से कॉल किया जा सकेगा।

139 पर कॉल करने के बाद सबसे पहले आपको भाषा का चयन करना होगा।इसके अगले स्टेप में सुरक्षा सहायता के लिए 1 और सामान्य पूछताछ के लिए यात्रियों को 2 दबाना होगा. इसके अलावा और भी कई विकल्प हैं. किसी शिकायत पर क्या कार्रवाई की गई, यह जानने के लिए 9 दबाना होगा. वहीं * (स्टार) दबाकर कॉल सेंटर एग्जिक्यूटिव से बात हो सकेगी.



1. सुरक्षा और चिकित्सकीय सहायता के लिए 1
2. सामान्य पूछताछ के लिए 2
3. खानपान संबंधी शिकायतों के निपटारे के लिए 3
4. सामान्य शिकायतों की सुनवाई के लिए 4
5. सतर्कता या भ्रष्टाचार संबंधी शि​कायत के लिए 5
6. पार्सल या फ्रेट संबंधी जानकारी के लिए 6
7. आपकी दर्ज शिकायत की स्थिति जानने के लिए 9

मोबाइल ऐप के जरिये भी मिलेगी मदद

भारतीय रेलवे ने RailMadad नाम से एक ऐप भी जारी किया है. इस ऐप के जरिये आप उपरोक्त सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा आप railmadad.indianrailways.gov.in/madad/final/home.jsp पर भी अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ