व्हाट्सएप यूजर हो जाएं सावधान, अगर आप भूल कर भी इस लिंक को किये ओपन तो फोन हो जाएगा हैक

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

व्हाट्सएप यूजर हो जाएं सावधान, अगर आप भूल कर भी इस लिंक को किये ओपन तो फोन हो जाएगा हैक



व्हाट्सएप यूजर हो जाएं सावधान, अगर आप भूल कर भी इस लिंक को किये ओपन तो फोन हो जाएगा हैक


साइबर क्राइम लगातर बढ़ता रहता है, लोग रोज नए नए हथकंडे अपना रहे हैं कई तो इसके शिकार भी हो जाते हैं, हालांकि सभी सोसल साइट्स साइबर क्राइम से बचने के लिए लोंगो को अवगत भी कराती रहती हैं। 
आपको बता दे कि साइबर ठग इस बार वेलेंटाइन गिफ्ट देने के बहाने लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. इसके लिए वे फोन गिफ्ट में देने वाले मैसेज को फॉर्वर्ड कर रहे हैं और एक लिंक दे रहे हैं जिसको क्लिक करते ही आप उनके शिकार बन सकते हैं।


इस फॉरवर्डेड मैसेज में लिखा है कि ” 💖🎉 वेलेंटाइन डे गिफ्ट पाने के लिए इन सवालों का जवाब दें. मैंने इस क्वेश्चनेयर में भाग लिया और एक मोबाइल फोन जीता है. मेरे दोस्त को भी इनाम मिला है. आएं और प्राइज पाएं.”
इस मैसेज के साथ एक लिंक भी दिया गया है.


लिंक ओपन करते ही फोन हो सकता है हैक:-

इस लिंक को ओपन करने पर आपसे आपका जेंडर, उम्र, टाटा सर्विस और आपके डिवाइस के बारे में सवाल पूछा जाएगा कि आप एंड्रॉयड फोन यूज कर रहे हैं. इन सवालों का जवाब देते ही आपके पास कुछ रैंडम मैसेज आएगा जिसका कोई मतलब नहीं है. अगर आप इन सवालों का सही-सही जवाब दे देते हैं तो आपका डिवाइस हैक भी हो सकता है. इसलिए ऐसे सवालों का जवाब देने से बचें. वहीं इस मैसेज को लेकर कुछ लोगों का कहना है कि फोन पर लिंक खोलने के बाद ये मैसेज अपने आप डिलीट हो जा रहा है।

ऐसे मैसेज पर न दें प्रतिक्रिया:-

वॉट्सऐप ऐसे मैसेज से लगातार बचने के लिए कहता रहा है। वॉट्सऐप के अनुसार ऐसे फेक मैसेज वॉट्सऐप या ईमेल के जरिए आते हैं और इससे हमें हमेशा बच कर रहना चाहिए. कंपनी का कहना है कि ऐसे मैसेज भेजने वाला व्यक्ति खुद को वॉट्सऐप से जुड़ा हुआ बता सकता है. ऐसे मैसेज के कंटेंट में इसे फॉरवर्ड करने की बात जरूर कही जाएगी. इसके अलावा मैसेज में यह भी कहा जा सकता है कि आपर ऐसे मैसेज को फॉरवर्ड कर अकाउंट सस्पेंशन आदि से बच सकते हैं. ऐसे मैसेज में वॉट्सऐप या अन्य जगहों से रिवॉर्ड या गिफ्ट मिलने की बात भी कही जाएगी. ऐसे में यदि कोई व्यक्ति इन मैसेजेज के चक्कर में पड़ता है तो उसे भारी नुकसान हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ