जानिए क्या है फ़ास्ट टैग,कहाँ से फ्री में प्राप्त कर सकते हैं, जानें Fast tag से जुड़े सभी सवालों के जबाब

Ticker

6/recent/ticker-posts

जानिए क्या है फ़ास्ट टैग,कहाँ से फ्री में प्राप्त कर सकते हैं, जानें Fast tag से जुड़े सभी सवालों के जबाब



जानिए क्या है फ़ास्ट टैग,कहाँ से फ्री में प्राप्त कर सकते हैं, जानें Fast tag से जुड़े सभी सवालों के जबाब


नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (National Highway Authority of India - NHAI) ने 1 मार्च 2021 तक फ्री फास्टैग  देने की घोषणा की है। पहले इसे लगाने के लिए 100 रुपए चार्ज लगता था। यह सुविधा 770 टोल प्लाजा में शुरू की गई है। इसका उदेश्य ज्यादा से ज्यादा वाहन मालिकों को FASTag खरीदने के लिए प्रेरित करना है।
नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक FASTag 87 प्रतिशत जगहों में लग गया है। केवल 2 दिन में 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इसमें 100 से अधिक टोल प्लाजा में 90 प्रतिशत तक कैश लेस हो गए हैं। 17 फरवरी 2021 तक FASTag के जरिए टोल प्लाजा में 60 लाख लेन-देन हुए हैं।
इनके जरिए 95 करोड़ से ज्यादा की कमाई हुई है।

40 हजार से ज्यादा बूथ : 

NHAI ने फास्टैग को रीचार्ज करने के लिए देशभर में 40, 000 से ज्यादा बूथ बनाए हैं। इसके अतिरिक्त इसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स से भी रीचार्ज किया जा सकता है। आप SBI, ICICI, HDFC बैंक, एक्सिस बैंक, पेटीएम के जरिए भी आप फास्टैग खरीद सकते हैं। हाइवे में चलने वाले लोगों के लिए My FASTag App लॉन्च किया गया है। इसके जरिए यूजर्स अपने FASTag का बैलेंस चेक किया जा सकता है।

FASTag वॉलेट की निम्नतम सीमा (threshold limit) को खत्म करने का फैसला किया है। अगर फास्टैग वॉलेट का बैलेंस नॉन-निगेटिव है तो यूजर्स को टोल प्लाजा पर रोका नहीं जाएगा। NHAI ने अपने एक बयान में कहा है कि पिछले 2 दिनों में 2.5 लाख की रिकॉर्ड सेलिंग के साथ हाइवे यूजर्स से 100 प्रतिशत कैशलेस टोलिंग को जोरदार सपोर्ट मिला है।

क्या है FASTag:-

यह टोल टैक्स लेने का डिजिटल माध्यम है जो स्टिकर के रूप में होता है। जब आप चारपहिया वाहन लेकर टोल प्लाजा से गुजरेंगे तो फास्टैग रीडर आपके फास्टैग का बारकोड पढ़ लेगा और रुपए बैंक खाते से कट जाएंगे।

FASTag की वैधता क्या है? 
फास्टैग की वैधता 5 साल है और खरीदने के बाद, आपको अपने इस्तेमाल के अनुसार टैग को सिर्फ रिचार्ज / टॉप अप करना होता है।

FASTag कितने में खरीद सकते हैं 
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (भारत सरकार) के दिशानिर्देशों के अनुसार FASTag की कीमत 100 रुपये है। हालांकि कुछ बैंक इसे मुफ्त दे रहे हैं। FASTag लिंक वॉलेट को फंड करने के लिए बैंक ग्राहकों से एक्सट्रा चार्ज करते हैं और इसकी पूरी जानकारी टैग जारी करने वाले बैंक की वेबसाइट पर मौजूद है।


क्या खाताधारक और वाहन का मालिक एक ही हों:-


FASTag वाहन से जुड़ा हुआ है और कोई भी बैंक अकाउंट इससे लिंक किया जा सकता है। लेकिन जिसका बैंक अकाउंट है वह, वाहन मालिक के रक्त संबंध में होना चाहिए।

FASTag कैसे खरीद सकता हूं:-

 
FASTag खरीदने के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं। आप NETC के सदस्य बैंकों / उनके डिस्ट्रिब्यूशन एजेंटों / उनके सेल्स ऑफिस के टोल प्लाजा / PoS (पॉइंट ऑफ सेल) (PoS) आउटलेट्स में से किसी से भी खरीद सकते हैं। फास्टैग खरीदने के इच्छुक व्यक्ति संबंधित जारीकर्ता बैंक की वेबसाइट या http://www.nhai.gov.in पर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ