मकान तोड़कर 80 फुट चौड़ी सड़क का कराया जाएगा निर्माण कार्य

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मकान तोड़कर 80 फुट चौड़ी सड़क का कराया जाएगा निर्माण कार्य



मकान तोड़कर 80 फुट चौड़ी सड़क का कराया जाएगा निर्माण कार्य


इंदौर. जवाहर मार्ग पुल से चंद्रभागा पुल के बीच बनाई जा रही रिवर साइड रोड के लिए महल कचहरी के मकान तोड़े जाएंगे। नगर निगम ने इसका फैसला ले लिया है। अफसरों का तर्क है कि रोड बनाने के लिए महल कचहरी के मकान तोड़ने के सिवाय कोई विकल्प नहीं है। क्षेत्र के करीब दर्जनभर मकान सड़क निर्माण के लिए तोड़ने पड़ेंगे। यह कार्रवाई इसी महीने कभी भी करने की तैयारी है। रिवर साइड रोड का निर्माण जवाहर मार्ग पुल से चंद्रभागा होते हुए पागनीसपागा तक करीब 700 मीट लंबाई में किया जाना है। यह सड़क 80 फीट चौड़ी बनाई जाना है। पहले चरण में जवाहर मार्ग पुल से चंद्रभागा पुल के बीच काम हो रहा है। इस 380 मीटर लंबे हिस्से में सड़क निर्माण से पहले रिटेनिंग वाल बनाई जा रही है, ताकि सरस्वती नदी के पानी से सड़क को किसी तरह का नुकसान न हो।
इसी हिस्से में होलकरकालीन महल कचहरी है, जिस पर कई मकान बने हैं। इस आठ मीटर ऊंचे टीलेनुमा क्षेत्र के लोग सड़क के लिए तोड़फोड़ का विरोध कर चुके हैं। बाद में नगर निगम ने विशेषज्ञों की टीम को क्षेत्र का दौरा करवाकर उनसे सलाह ली है। सूत्रों ने बताया कि सैद्धांतिक रूप से तय किया जा चुका है कि सभी बाधक मकान तोड़े जाएंगे। जवाहर मार्ग से चंद्रभागा के बीच काम पूरा होने के बाद पागनीसपागा की तरफ काम शुरू किया जाएगा। उक्त हिस्से में रिटेनिंग वाल नहीं बनाना पड़ेगी, क्योंकि बड़े हिस्से में पहले ही वाल बनी हुई है।


आर्किटेक्ट की मौजूदगी में इसी महीने होगी कार्रवाई : 

नगर निगम की आयुक्त प्रतिभा पाल का कहना है कि रिवर साइड रोड के लिए महल कचहरी के करीब दर्जनभर मकान तोड़ना जरूरी है। वे सभी पुराने निर्माण हैं। स्वच्छ सर्वे की तैयारियों के कारण यह काम अब तक नहीं हो पाया था, लेकिन इसी महीने आर्किटेक्ट की मौजूदगी में मकान तोड़े जाएंगे। एहतियात के लिए कार्रवाई के समय आसपास के दूसरे मकान भी खाली कराए जाएंगे। अभी यह बताना मुश्किल है कि जवाहर मार्ग से चंद्रभागा के बीच कब तक रिवर साइड रोड बन जाएगी। जून तक भी यह निर्माण संभव नहीं लगता।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ