एक करोड़ परिवारों को फ्री में मिलेगा एलपीजी गैस सिलेंडर, जानिए कैसे करें आवेदन

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

एक करोड़ परिवारों को फ्री में मिलेगा एलपीजी गैस सिलेंडर, जानिए कैसे करें आवेदन



एक करोड़ परिवारों को फ्री में मिलेगा एलपीजी गैस सिलेंडर, जानिए कैसे करें आवेदन


 सरकार ने अब बड़े पैमाने पर मुफ्त गैस सिलेंडर बांटने की तैयारी कर ली है। अगले दो साल तक देश के करीब एक करोड़ परिवारों को फ्री गैस सिलेंडर प्रदान किए जाएंगे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर प्राप्त किए जा सकेंगे। इस योजना में सरकार जनता को फ्री गैस सिलेंडर प्रदान करती है। कोरोना संकटकाल के चलते प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना  के तहत केंद्र सरकार ने इस सुविधा का लाभ लेने की अवधि को सितंबर-2020 तक बढ़ा दिया था। अब बजट के बाद इसकी अवधि को दो साल तक के लिए बढ़ा दिया गया है।
बजट में एलान किया गया था कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ और परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन वितरित किए जाएंगे। योजना के अंतर्गत प्रति कनेक्शन पर 1,600 रुपये का खर्च आएगा। इसे पहले से आवंटित सब्सिडी के मद से पूरा किया जाएगा।सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि घरेलू एलपीजी गैस कनेक्शन के दायरे से बाहर रह गए करीब एक करोड़ परिवारों की जरूरत अगले दो वर्षों में पूरी कर दी जाएगी। सभी परिवारों को यह कनेक्शन मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। पहली फरवरी को पेश केंद्रीय बजट में इसका उल्लेख किया गया था।
 उज्ज्वला योजना की सफलता से देश में एलपीजी कनेक्शन धारक परिवारों की संख्या 29 करोड़ तक पहुंच चुकी है। इस योजना के तहत आठ करोड़ गैस कनेक्शन बांटे गए हैं।
 उज्जवला योजना के तहत कनेक्शन लेने पर सरकार 1,600 रुपए देती है। आपको यह जानकारी दी जा रही है कि उसका फायदा कैसे उठा सकते हैं। इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस का कनेक्शन दिया जाता है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 मई 2016 को गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को 50 मिलियन एलपीजी कनेक्शन वितरित करने के लिए शुरू की गई थी। योजना के लिए 80 बिलियन का बजटीय आवंटन किया गया था। प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को चयनित SECC-2011 डेटा के माध्यम से चुना या पहचाना जाएगा। यदि आपका नाम डेटा में दिखाई देता है, तो आप आवेदन करने के पात्र होंगे। प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के दिशा-निर्देशों को पेट्रोलियम और प्राकृतिक रसोई गैस मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किया गया है। यदि आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि मैं एक पीएमयूवाई लाभार्थी हूं। क्या मैंने बाजार से बाहर एलपीजी स्टोव खरीदने की अनुमति दी है और अभी भी पीएमयूवाई का लाभ उठा रहा हूं? तो जवाब है, हाँ। आपको बाजार से बाहर एलपीजी स्टोव खरीदने की अनुमति दी जाती है और जब तक आप आईएसआई चिह्नित स्टोव खरीदते हैं, तब तक पीएमयूवाई लाभ प्राप्त करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ