मई में 12 दिनों तक रहेंगे बैंक, निपटा लें अपना काम, जानिए कब कब है छुट्टी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मई में 12 दिनों तक रहेंगे बैंक, निपटा लें अपना काम, जानिए कब कब है छुट्टी



मई में 12 दिनों तक रहेंगे बैंक, निपटा लें अपना काम, जानिए कब कब है छुट्टी 



नई दिल्ली।

 मई महीने के शुरुआत के साथ ही कई चीजें बदल जाएगी। गैस सिलेंडर के दाम से लेकर बैंकों की छुट्टियों तक में कई बदलाव हो जाएंगे। मई महीने में अगर आपकों बैंक से जुड़ा कोई काम है तो ब्रांच जाने से पहले छुट्टियों की पूरी लिस्ट जरूर देख लें, तभी घर से बहर निकलें। कोरोना संकट को देखते हुए बैंकों में कामकाज के घंटों को भी कम करने की सिफारिश की जा रही है, ताकि बैंक के कर्मचारियों को संक्रमण से सुरक्षित रखा जा सकें।

बैंकों की छुट्टियों को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से पूरी लिस्ट जारी की गई है।

साल के शुरुआत के साथ ही पूरे साल भर के लिए बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट जारी कर दी जाती है। इस लिस्ट में राज्य स्तर की छुट्टियों की भी पूरी जानकारी होती है। कुछ छुट्टियां ऐसी होती है, जो देशव्यापी लागू होती है और देशभर के बैंक उस दिन बंद रहते हैं। वहीं कुछ छुट्टियां अलग-अलग राज्यों के मुताबिक होती है, जिस दिन राज्य विशेष के बैंक ही बंद रहते हैं।

आरबीआई द्वारा जारी बैंकों की छुट्टी की लिस्ट क मुताबिक मई 2021 में शनिवार और रविवार की छुट्टी मिलाकर कुल 12 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे। RBI की बेवसाइट के मुताबिक, मई 2021 में कुल 5 दिन बैंक बंद रहेंगे। इनमें से अधिकांश छुट्टियां राज्यस्तरीय है। मई महीने की शुरुआत की छुट्टी के साथ हो रही है। 1 मई 2021 को मई डे के कारण महाराष्ट्र, कोलकाता, कोच्चि, पणजी, पटना, चेन्नई, तिरुवंतपुरम, हैदराबाद, गुवाहटी, इंफाल, बेंगलुरु, बेलापुर समेत कई राज्यों में बैंकों की छुट्टी है। इसक बाद 7 मई को जुमैत-उल-विदा के अवसर पर जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे. वहीं 13 मई को ईद-उल-फितर की छुट्टी है। वहीं 14 मई को भगवान श्री परशुराम जयंति/रमजान-ईद के कारण कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे। वहीं 26 मई को बुद्ध पूर्णिमा के कारण अधिकांश शहरों में बैंकों का कामकाज बंद रहेंगा।

इसके अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी और रविवार को बैंक बंद रहेंगे। 8 मई और 22 मई को शनिवार की छुट्टी के कारण और 2 मई, 9 मई, 16 मई, 23 मई और 30 मई को रविवार की छुट्टी के चलते देशभर के बैंक बंद रहेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ