सीधी:वैवाहिक पैलेस संचालक डिपाजिट राशि लौटाने में कर रहे आनाकानी ,सीमित कार्यक्रम की वजह से अब कई लोग नहीं करना चाहते पैलेस में शादी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:वैवाहिक पैलेस संचालक डिपाजिट राशि लौटाने में कर रहे आनाकानी ,सीमित कार्यक्रम की वजह से अब कई लोग नहीं करना चाहते पैलेस में शादी



सीधी:वैवाहिक पैलेस संचालक डिपाजिट राशि लौटाने में कर रहे आनाकानी ,सीमित कार्यक्रम की वजह से अब कई लोग नहीं करना चाहते पैलेस में शादी


 सीधी।
कोरोना-19 के बढ़ते प्रकोप की वजह से शासन द्वारा निर्धारित संख्या तय होने के बाद अब अधिकतर लोग पैलेस से विवाह करने की इच्छा नहीं कर रहे हैं। ऐसे लोगों को नहीं मालुम था कि इस बार गर्मी में कोरोना का कहर ज्यादा बरपेगा। अपनी बेटियों की शादी एवं बेटों के तिलकोत्सव को भव्य रूप से करने के उद्देश्य से दो-तीन माह पहले से ही वैवाहिक पैलेस बुक कर लिये थे अब सीमित संख्या के कारण अधिकतर लोग पैलेस से कार्यक्रम न कर घर से ही कार्यक्रम करना चाहते हैं लेकिन पैलेस संचालक राशि वापस करने में ना-नुकुर कर रहे हैं।
जाहिर है कि इस बार पैलेस का रेट सर्वाधिक महंगा था। एक लाख रूपये से डेढ़ लाख रूपये तक शहर के पैलेस का रेट तय किया गया था फिर भी लोग चाहते थे कि वैवाहिक कार्यक्रम अच्छे ढंग से हो, जिस वजह से अधिकतर लोग पैलेस बुक कर लिए थे। लेकिन कोरोना का कहर फिर शुरू होने के बाद अब बुक करने वाले लोग जब पैलेस में जाकर डिपाजिट राशि वापस करने की बात करते हैं तो संचालक राशि तो वापस करने को तैयार नहीं है। साथ ही दवाब बनाकर कार्यक्रम कराने के लिए भी जोर दिया जा रहा है। ऐसी स्थिति में अधिकतर लोग परेशान हैं कि सीमित संख्या के कारण पैसे की बर्वादी के साथ ही पैलेस में कार्यक्रम करेंगे तो सीमित संख्या होने से उसका कोई औचित्य नहीं रहेगा जिस वजह से घर में ही शादी या तिलकोत्सव करना उचित समझ रहे हैं। लेकिन पैलेस संचालकों की मनमानी की वजह से अधिकतर लोग परेशानी महसूस कर रहे हैं।


टेंट एवं वाहन बुकिंग वाले भी कर रहे नौटंकी

पहले लाकडाउन की स्थिति होने की उम्मीद नहीं थी, अब लाकडाउन होने के साथ ही सीमित संख्या में कार्यक्रम का आयोजन करना है। ऐसी स्थिति में जो लोग टेंट एवं वाहन बुकिंग बारात के लिए किये थे साथ ही खाना मिस्त्री का भी एडवांस दे चुके हैं वे लोग भी राशि वापस करने में आनाकानी कर रहे हैं। यह भले कि दबंग लोग की राशि दे दें लेकिन अधिकतर लोगों की राशि वापस करने को तैयार नहीं है। इस मामले में प्रशासन से लोगों को उम्मीद है कि आदेश जारी कर डिपाजिट राशि वापस करायी जाए। 


डिपाजिट राशि वापस न करने वालों पर होगी कार्यवाही : कलेक्टर

कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने स्टार समाचार से कहा कि वैवाहिक पैलेसों सहित अन्य जगह जो डिपाजिट राशि जमा करायी गई यदि संबंधित व्यक्ति वहां शादी ब्याह नहीं करना चाहते, कम वाहन ले जाना चाहते हैं यदि सामने वाले राशि नहीं देते हैं तो उनके खिलाफ शिकायत होने पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होने कहा कि ये तो तय है कि निर्धारित संख्या से ज्यादा लोग वैवाहिक कार्यक्रमों में शामिल नहीं हो सकते हैं। ऐसे में किसी पर दवाब न बनाया जाये। जो चाहते हैं कि डिपाजिट वापस हो तो उन्हे राशि तत्काल वापस करायी जाये। अन्यथा इससे पैलेस संचालकों पर प्रशासनिक तौर पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।


जनप्रतिनिधि पंचायतों में ही करें कार्यक्रम

जिला पंचायत सीईओ द्वारा एक आदेश भी जारी किया जाना चाहिए कि ग्राम पंचायत में ही वैवाहिक एवं तिलकोत्सव कार्यक्रम का आयोजन कराया जाये। कोविड-19 का पालन करते हुए सभी जनप्रतिनिधि अपने पंचायतों में ऐसे कार्यक्रम का आयोजन करें जिससे अन्य लोगों को भी संदेश जाए कि पंचायत में ही कार्यक्रम कराना उचित रहेगा। अन्यथा जो भी जनप्रतिनिधि पंचायतों के अलावा वैवाहिक पैलेस में कार्यक्रम करा रहे हैं उन पर कार्यवाही होना अति जरूरी है। साथ ही वैवाहिक पैलेस में क्षमता से ज्यादा व्यक्तियों के आगमन पर कार्यक्रम करने वालों सहित पैलेस संचालक पर भी कार्यवाही होनी चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ