खेत मे आग लगने से अरहर एवं गेहूं की फसल जलकर हुई खाक, सीधी जिले के इन तीन जगहों पर लगी थी आग

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

खेत मे आग लगने से अरहर एवं गेहूं की फसल जलकर हुई खाक, सीधी जिले के इन तीन जगहों पर लगी थी आग



खेत मे आग लगने से अरहर एवं गेहूं की फसल जलकर हुई खाक, सीधी जिले के इन तीन जगहों पर लगी थी आग

  
सेमरिया।
सेमरिया क्षेत्र के नौगमा में उस समय हड़कंप मच गया जब एक किसान के खेत में आग लग गई। मिली जानकारी के अनुसार  फसल गेहूं एवं अरहर की फसल में आग लग जाने के कारण पूरी तरह से जलकर खाक हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक किसान बृजलाल सिंह बघेल के खेत में मंगलवार दोपहर साढ़े ग्यारह बजे आग लग जाने के कारण फसल जलकर खाक हो गयी। 
रामपुर नैकिन विकास खण्ड अंतर्गत आने वाले सेमरिया से चार किलोमीटर दूर ग्राम नौगवा में कृषक की अरहर व गेहूं की फसल आग में जल कर खाक हो गई। प्रप्त जानकारी के अनुसार नौगांव ग्राम निवासी बृजलाल सिंह वाघेल की अरहर की कटी फसल लगभग 100 पूरी में मंगलवार की दोपहर अज्ञात कारण से आग लग गई और रखी गई अरहर के वगल में गेहूं के खेत में भी आग पहुंच गई और लगभग एक एकड़ जमीन में गेहूं की फसल भी जल कर खाक हो गई।



आग लगने से गेहूं की फसल जलकर हुई खाक 

ग्राम पंचायत सिहावल का मामला

 सीधी।
कल गुरुवार को दोपहर करीबन 1 और 2 बजे के अंतराल में अचानक खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई जिसकी चपेट में आने से फसल जलकर खाक हो गई। 
घटना के संबंध में प्राप्त जानकारी के मुताबिक सिहावल निवासी रघुराई पटेल पिता ईश्वरी प्रसाद पटेल एवं राम निहोर पटेल पिता फुलेल पटेल की करीबन आधा एकड़ में खड़ी फसल आग लग जाने के कारण जलकर खाक हो गई। पानी के अभाव के कारण ग्रामीणों द्वारा कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। यदि जल्द से जल्द आग पर काबू न पाया जाता तो काफी फसल जलकर नष्ट हो जाती साथ ही आसपास के कई किसानों की फसल आग के चपेट में आ जाती।
इस क्षेत्र में आगजनी की घटना वाली घटनाओं में सबसे बड़ी शर्मनाक बात तो ये है की क्षेत्रीय विधायक एवं पूर्व पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने ग्राम पंचायतों को फायर ब्रिगेड युक्त टैंकर उपलब्ध कराया गया था की क्षेत्र की जनता को इसकी सुविधा मुहैया कराई जाए उन्होंने तो अपना कर्तव्य निभाया लेकिन ग्राम पंचायत के जिम्मेदार सरपंच सचिव के हवाले यह सुविधा मुहैया कराने के लिए उन्हें सामग्री प्रदान कराई गई पर इनके द्वारा टैंकर से लगे फायर ब्रिगेड सिस्टम को निकलवा कर अपने घर के किसी कोने में रखकर अपने निजी उपयोग में उसका उपयोग कर रहे हैं या फिर उसे कवाडियों के हवाले कर दिए। आए दिन आगजनी जैसी घटना निरंतर देखने और पढ़ने को क्षेत्र में मिल रही है। यदि क्षेत्र में जनप्रतिनिधि ने अपनी जिम्मेवारी समझकर जिस उद्देश्य से टैंकर उपलब्ध कराया गया था अगर उसका सही तरीके से निर्वहन करते तो आज जो किसानों की फसल जलकर नष्ट हो रही है उससे कुछ कुछ तो आग से काबू पाया जा सकता था। 


जंगल में लगी आग; विभाग ने नहीं भेजा दमकल

सीधी।
जिला मुख्यालय से 14 किलोमीटर दूर विकासखण्ड सीधी अंतर्गत ग्राम पंचायत बमुरी के गज़ऱहा ग्राम के पहाड़ से लगी आग से बन संपदा जल कर खाक हो गई। धू-धू कर जल रहा जंगल घर व खेती बचाने गांव के लोग बुझा रहे थे आग लेकिन वन विकास विभाग सूचना के 4 घंटे तक नदारत रहा। गांव के लोगों व राजस्व विभाग की टीम के अथक प्रयास से आग पर काबू पा लिया गया है 5 एकड़ पर बोनी की गई गेंहू की फसल जलकर खाक हो गई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ