सोने के भाव मे आई तेजी, अभी 50 हाजर तक बढ़ सकती है कीमत, जानिए आज सोने चांदी का क्या रेट

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सोने के भाव मे आई तेजी, अभी 50 हाजर तक बढ़ सकती है कीमत, जानिए आज सोने चांदी का क्या रेट




सोने के भाव मे आई तेजी, अभी 50 हाजर तक बढ़ सकती है कीमत, जानिए आज सोने चांदी का क्या रेट



 लॉकडाउन की वजह के कई जगहों पर आवाजाही बाधित है तो कई जगहों पर मांग पर भी असर पड़ा है. ऐसे में सोने के भाव में तेजी का रुख है. माना जा रहा है कि पिछले साल की तरह इस साल भी एक बार फिर सोना 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव को पार कर जाएगा. सोने के भाव में तेजी का असर चांदी पर पड़ा है. चांदी भी फिलहाल 70 हजार रुपये किलो के भाव से ऊपर बिक रही है.

इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के मुताबिक पिछले कई दिनों से 24 कैरट सोने का भाव 47 हजार रुपये से ऊपर बना हुआ है.


जबकि करीब एक माह पहले यह भाव 46 हजार रुपये के आसपास था. मार्च के शुरुआती दिनों में तो 24 कैरेट सोने का भाव 45 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव तक पहुंच गया था.

उधर, सर्राफा बाजार से आई रिपोर्ट के मुताबिक बीते कारोबारी दिवस यानी शुक्रवार को सोना 474 रुपये की तेजी के साथ 47,185 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया. एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने यह जानकारी दी थी. इसमें सोने के भाव में तेजी का मुख्य कारण वैश्विक बहुमूल्य धातुओं में मजबूत लिवाली बताया गया.

इससे पहले के कारोबारी सत्र यानी गुरुवार को सोना 46,711 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था.

चांदी की कीमत भी 1,050 रुपये की तेजी के साथ 70,791 रुपये प्रति किलो ग्राम हो गयी. पिछले सत्र में यह 69,741 रुपये पर बंद हुई थी.

एचडीएफसी सिक्यूरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ''वैश्विक सोने की कीमतों में तेजी आने के साथ दिल्ली में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत में 474 रुपये की मजबूती आई.''

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,820 डालर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी 27.33 डालर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रहा .

उधर, हाजिर बाजार में तेजी का असर वायदा बाजार में भी देखने को मिला. सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे स्थानीय वायदा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 66 रुपये की तेजी के साथ 47,661 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ