आज दिन भर की मध्यप्रदेश की 5 बड़ी खबरें

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आज दिन भर की मध्यप्रदेश की 5 बड़ी खबरें



आज दिन भर की मध्यप्रदेश की 5 बड़ी खबरें



1,
375 लीटर हाथ भट्टी मदिरा एवं 990 किलोग्राम लाहन बरामद

आबकारी अधिनियम की धाराओं में 9 प्रकरण कायम

कलेक्टर भोपाल श्री अविनाश लवानिया के निर्देश और सहायक आबकारी आयुक्त भोपाल श्री अजय शर्मा के मार्गदर्शन में रातीबड़ में अवैध मदिरा संग्रहण,विक्रय एवं विनिर्माण के विरुद्ध गुरूवार को छापामार कार्यवाही की गई ।  आबकारी कन्ट्रोलर भोपाल श्री सजेंद्र मोरी के नेतृत्व में रातीबड़ स्थित रसूलिया पठार की जमीन में गड़े ड्रमों, कुप्पों व भट्टी से कुल  375 लीटर हाथ भट्टी मदिरा एवं 990 किलोग्राम लाहन बरामद कर,म.प्र. आबकारी अधिनियम के तहत कुल 9 प्रकरण कायम कर लाहन का सेंपल लेकर मौके पर विधिवत नष्ट किया । यह कार्यवाही सहायक जिला आबकारी अधिकारी गोपाल यादव सहित अन्य अधिकारी एवं होमगार्ड के जवानों की उपस्थिति में की गई ।


2,
दाल मिलर और आयातकों को स्टॉक की जानकारी देने के निर्देश जारी

 दाल मिलर, व्यापारियों और आयातकों द्वारा दालों के स्टॉक की घोषणा के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये गए हैं। आदेश के तहत दालों के संग्रहणकर्ता जैसे मिलर, आयातक और व्यापारियों आदि को अपने स्टॉक आदि की जानकारी की घोषणा भारत सरकार द्वारा तैयार पोर्टल पर अपना पंजीयन कर जानकारी दर्ज कर सुरक्षित की जाएगी। पोर्टल का लिंक fcainfoweb.nic.in है। इसकी साप्ताहिक आधार पर निगरानी और आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की होगी।

 जिलों में कार्यरत दालों के आयातक एवं मिलर की भारत सरकार से प्राप्त सूची अनुसार दालों के मिलर्स, आयातकों के साथ ही जिले में कार्यरत दालों के अन्य मिलर्स आयातकों एवं दाल व्यापारियों की सूची तैयार करते हुए उन्हें अपने स्टॉक आदि की जानकारी की घोषणा भारत सरकार द्वारा तैयार पोर्टल पर उक्त लिंक पर अपना पंजीयन कराने के उपरान्त यूजर आईडी एवं पासवर्ड निर्मित करते हुए लॉगइन कर दालों के उपलब्ध स्टॉक की जानकारी नियमित रूप से दर्ज कराने हेतु पाबन्द करने के निर्देश दिये गये हैं।

 भारत सरकार द्वारा तैयार पोर्टल पर पंजीयन, यूजर आईडी निर्मित करने और जानकारी दर्ज करने में कोई भी तकनीकी समस्या आने पर तकनीकी निदेशक श्री एन.नटराजन एनआईसी के ईमेल natarajan@gov.in पर प्रेषित करते हुए प्रतिलिपि संयुक्त सचिव भारत सरकार उपभोक्ता मामले के ईमेल js-ca@nic.in पर प्रेषित करने के निर्देश दिये गये हैं।

3,

कोरोना को पूरी तरह समाप्त करने के लिए जन-जागरूकता आवश्यक-  कलेक्टर श्री लवानिया

  कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने कहा है कि थोड़ी सावधानी और सयंम से बड़ी से बड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है। कोरोना से जीतने और उसे समाप्त करने के लिए जन जागरूकता अति आवश्यक है, तभी इस संकट इस कोरोना से हम मुक्त हो सकेंगे। यह निर्देश श्री लवानिया ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी समेत संबंधित अधिकारियों को दिये हैं। 

        कलेक्टर ने कहा कि सावधानी से कोरोना जैसी महामारी से न केवल बचा जा सकता बल्कि इसे पूरी तरह समाप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन अपनी पूरी क्षमता से कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज कर रहा है। वर्तमान में संक्रमण की गति धीमी पढ़ी है लेकिन लापरवाही घातक हो सकती है। उन्होंने कहा कि लोग स्वयं सावधनी और सोशल डिस्टेंसिंग तथा मास्क जैसे सुरक्षात्मक उपाय अपनायेंगे तो कोरोना संक्रमण के चेन जल्द तोड़ने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि बीमारी से बचाव हमेशा इलाज से बेहतर होता है।

      कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी अमला और क्राइसिस मेनेजमेंट के सदस्य मिलकर नगर तथा गावों में लोगों को जागरूक करेंगे तो जल्द और सार्थक परिणाम मिलेंगे। कोरोना संक्रमण को प्रथम चरण में ही रोक लिया जाये तो यह फैलेगा नहीं। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति का किल करोना अभियान - 4 के तहत सर्वे किया जाए। शेष बचें हैं उनका जल्द सर्वे कर लिया जाये। उन्होंने कहा कि वार्ड एवं ग्राम स्तर पर गठित क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य प्रत्येक परिवार की जानकारी लेते रहें तथा जहां किसी के बीमार होने या सर्दी, खांसी तथा बुखार होने पर उसे तुरंत अस्पताल या कोविड केयर सेंटर में जांच एवं उपचार के लिये भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि बाहर से आने वाले लोगों की भी जानकारी ली जाए जो अन्य जिलों या राज्यों से आ रहे हैं।
4,

संक्रमण की चैन तोड़ने गांवों में जन-जागरूकता जारी

सर्च एंड रिसर्च सोसायटी और वॉलंटियर्स सक्रिय

 जिले के गांवों में कोरोना संक्रमित मरीज सामने आने के बाद सर्च एंड रिसर्च डवलपमेंट सोसायटी ने फंदा विकासखंड नरोन्हा साँकल के गावों में जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इन गांवों की गलियों और चौपालों के साथ-साथ एक्टिव जोन में सोसायटी के कार्यकर्ता ऑडियो -वीडियो संदेशों के साथ-साथ घर-घर दस्तक देकर लोगों को वैक्सीन लगवाने, मास्क पहनने तथा घरों में रहने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। 

 सोसायटी की अध्यक्ष डॉ. मोनिका जैन ने बताया कि मंगलवार को सोसायटी के कार्यकर्ता नरोन्हा सांकल विकासखंड गांवों में पहुंचे। सोसायटी द्वारा तैयार किए गए कोरोना जागरूकता रथ से यहां ऑडियो -वीडियो के माध्यम से वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को जागरूक किया गया।                     इस दौरान जरूरतमंदों को मास्क और सेनेटाइजर वितरित किए गए। सोसायटी के साथ कला पथक दल के कलाकार भी गीतों के माध्यम से वैक्सीनेशन और घरों में ही रहने की अपील कर रहे हैं। जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में पिछले डेढ़ महीने से सोसायटी कोरोना जागरूकता गतिविधियों का आयोजन कर रही है।

 जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए माइक्रो कंटेनमेंट जोन में सबसे ज्यादा फोकस किया जा रहा है। इन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए हैं। यहां मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ लोगों से घरों में रहने की अपील सोसायटी द्वारा की जा रही है। 
5

वनों और वन्य-प्राणियों को नुकसान पहुँचाए बिना कराए जाएँ विकास कार्य
वन्य-प्राणी अपराधियों को सजा दिलाई जाए

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मध्यप्रदेश राज्य वन्य-प्राणी बोर्ड की बैठक सम्पन्न

मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने कहा है कि प्रदेश में वन क्षेत्रों में विकास कार्यों के लिए दी जाने वाली अनुमतियों में इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए कि विकास कार्यों से प्रदेश के वनों एवं वन्य-प्राणियों को कोई नुकसान न हो। वन्य-प्राणियों के विरूद्ध अपराध करने वालों के विरूद्ध न केवल तुरंत कार्रवाई हो, बल्कि उन्हें सजा भी मिलना भी सुनिश्चित किया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जंगली जानवरों से जनता को कोई हानि न हो, इसके लिए भी पूरे प्रयास किए जाएँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में मध्य प्रदेश राज्य वन्य-प्राणी बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में वन मंत्री कुंवर डॉ. विजय शाह, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव वन श्री अशोक वर्णवाल आदि उपस्थित थे।

नवम्बर में अफ्रीका से चीता आएगा

वन मंत्री कुंवर डॉ. विजय शाह ने बताया कि प्रदेश में नवम्बर माह में  अफ्रीका से चीता आएगा। चम्बल अभयारण्य में घड़ियालों की संख्या बढ़कर 2176 तथा डाल्फिन की संख्या 82 हो गई है। गिद्धों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व एवं भेड़ाघाट को विश्व धरोहर की संभावित सूची में शामिल किया गया है। बाघों की गणना वर्ष 2022 में प्रारंभ होगी।

रातापानी अभयारण्य में 4 लेन मार्ग की स्वीकृति

बैठक में रातापानी अभयारण्य में राष्ट्रीय राजमार्ग-69 के 4 लेन चौड़ीकरण कार्य को स्वीकृति प्रदान की गई।  रातापानी अभयारण्य में दमोह-पटेरा जल समूह प्रदाय योजना, ओरछा अभयारण्य में निमाड़ी-पृथ्वीपुर जल समूह प्रदाय योजना तथा वीरांगना दुर्गावती अभयारण्य में जबेरा-तेन्दूखेड़ा समूह जल प्रदाय योजनाओं में भूमिगत पाइप लाइन डालने की अनुमति दी गई। विभिन्न क्षेत्रों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाने की अनुमति भी दी गई।

शर्तों के साथ कटनी-सिंगरौली  रेल्वे लाइन दोहरीकरण कार्य को अनुमति

बैठक में संजय टाइगर रिजर्व में कटनी-सिंगरौली रेल लाइन दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण कार्य को शर्तों के साथ अनुमति प्रदान की गई। इसे भारत सरकार को शर्तों के साथ भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सिंगरौली दूरस्थ क्षेत्र है। यहाँ रेल लाइन दोहरीकरण होना चाहिए।

घाटीगांव अभयारण्य का सर्वे करवाएँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा सोनचिरैया पक्षी के संबंध में घाटीगाँव अभयारण्य का सर्वे करवाया जाए। करेरा अभयारण्य में वर्ष 1994 से सोनचिरैया नहीं दिखने पर भारत सरकार द्वारा इसे डीनोटिफाई कर दिया गया है। मध्यप्रदेश में सोनचिरैया (ग्रेट इंडियन बस्टर्ड) पक्षी विलुप्ति की कगार पर है।

जंगली हाथियों के बचाव के लिए प्रयास करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र में जंगली हाथियों द्वारा ग्रामीणों को नुकसान न हो, ऐसे प्रयास किए जाएँ। इसके लिए विशेषज्ञों का समूह बनाया जाए, जो देश-दुनिया के बचाव के उपायों का अध्ययन कर रिपोर्ट दे।

प्रदेश में वन्य-प्राणियों के उपचार की आधुनिकतम सुविधाएँ

वन मंत्री कुंवर डॉ. विजय शाह ने बताया कि मध्यप्रदेश में वन्य-प्राणियों के उपचार की आधुनिकतम सुविधाएँ हैं। जबलपुर में सर्वसुविधायुक्त अस्पताल है। अब आधुनिकतम ऑपरेशन टेबिल और वेंटिलेटर भी आ गए हैं। अभी दो इन्क्यूबेटर स्वीकृत किए गए हैं। शीघ्र ही जबलपुर में अंतराष्ट्रीय वन्य-प्राणी संरक्षण कान्फ्रेंस भी आयोजित की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ