धौहनी विधायक ने कोरोना को हराया , वैक्सीन ने बचाई जान

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

धौहनी विधायक ने कोरोना को हराया , वैक्सीन ने बचाई जान



धौहनी विधायक ने कोरोना को हराया , वैक्सीन ने बचाई जान



सीधी।
 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाँ0 बी.एल. मिश्रा ने बताया कि रविवार को धौहनी विधायक कुवंर सिंह टेकाम कोरोना को हरा कर घर जाने के लिए डिस्चार्ज किये गए। विगत सप्ताह ही धौहनी विधायक कोरोना पांजिटिव हाने के बाद जिले में अपना इलाज कराने के लिए भर्ती हो गए थे। समय से इलाज कराने पर बिना किसी विशेष उपचार जैसे बहुचर्चित इंजेक्शन रेडमेशिविर आदि के उपयोग बिना ही वो स्वस्थ हो गए। आम जन में यह भ्रान्ति है कि कोरोना के उपचार के लिए रेडमेशिविर इंजेक्शन आवश्यक है जिसके लिए वो अपने परिजनों व संबंधियों के लिए प्रयत्नशील रहते है। रेडमेशिविर इंजेक्शन जिले में उपलब्ध है यदि मरीज समय से पांजिटिव होने की जानकारी के साथ निर्धारित उपचार आरंभ कर चुका है और उसे भर्ती होने की आवश्यकता होती है तब चिकित्सकों द्वारा प्रारंभिक संक्रमण के स्तर की जांच कर रेडमेशिविर इंजेक्शन लगाने की सलाह पर लगाया जाता है। इस इंजेक्शन से फेफड़ों के शुरुआती संक्रमण में गुणात्मक वृद्धि होने से रोकने के लिए लगाया जाता है। इसलिए स्वयं से इंजेक्शन की उपयोगिता तय नही करना चाहिए। 

 श्री टेकाम ने विगत 1 माह पूर्व ही कोरोना वैक्सीन लगवाया था जिसके कारण उन्हे संक्रमित हो जाने पर विशेष उपचार की आवश्यकता नही पड़ी और जल्द ही वो स्वस्थ हो गए। अभी तक के प्राप्त आंकड़ों के आधार पर लगभग 1 दर्जन लोगों में डबल डोज वैक्सीन लगवाने के बाद कोरोना संक्रमण हुआ है लेकिन किसी को गंभीर जोखिम नही उठाना पड़ा सभी स्वस्थ हो गए। 

 सी.एम.एच.ओ. डाँ0 मिश्रा ने स्वयं अपने को बताया कि मै मधुमेंह, बी.पी. थायराइड का रोगी हूँ और पिछले वर्ष कोरोना संक्रमित हो गया था लेकिन इस वर्ष अभी तक पिछले वर्ष से तेज संक्रमण के बीच निरंतर कार्य करते हुए सुरक्षित हूँ। मैने डबल डोज वैक्सीन लगवाई है साथ ही मास्क, सेनेटाइजर और यथा संभव सामाजिक दूरी का पालन पिछले वर्ष की तरह ही कर रहा हूँ। यह महामारी पूर्व से मधुमेह रोगी, किडनी रोगी, हृदय रोगियों, कैंसर रोगियों के लिए सर्वाधिक खतरनाक है साथ ही जिनकी उम्र 45 वर्ष से अधिक है उन्हे अविलंब कोरोना वैक्सीन के दोनो डोज लगवाना अति आवश्यक है। 

 डाँ0 मिश्रा ने अपील किया है कि 45 वर्षीय सभी जन जिन्होने अभी तक कोरोना की वैक्सीन नही लगवाई है अपने नजदीकी टीकाकरण केन्द्र में सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शनिवार और जिला अस्पताल अंतर्गत क्र0-2 विद्यालय में प्रत्येक दिन जा कर सर्वप्रथम वक्ैसीन लगवाएं एवं सर्दी, खांसी, जुखाम, गले में खराश, बुखार, शरीर में दर्द आदि जैसे लक्षण वाले तुरंत जांच कराएं छुपाएं नही और घर मे दूरी बनाकर अलग रहे बाहरी लोगों के संपर्क में नही आएं। जांच में पांजिटिव आने पर प्रदान की गई दवा के साथ घर में अलग कमरा जिसमे खिड़की रोशनदान स्वच्छ हवादार हो, अलग नहाने एवं शौच की व्यवस्था हो उसमें रहे और कोविड कमाण्ड सेन्टर से संपर्क किए जाने पर फोन पर अपने स्वास्थ्य की जानकारी देते रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ