अगर आप भी कोरोना से बचने के लिए कर रहे हैं गरारा तो जानिए कितना और फायदेमंद कितना है नुकसानदायक

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अगर आप भी कोरोना से बचने के लिए कर रहे हैं गरारा तो जानिए कितना और फायदेमंद कितना है नुकसानदायक




अगर आप भी कोरोना से बचने के लिए कर रहे हैं गरारा तो जानिए कितना फायदेमंद और कितना है नुकसान दायक




कोरोना से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. कई लोग घरेलू नुस्खे अपना रहे हैं. लोग भाप ले रहे हैं, काढ़ा पी रहे हैं, गरारे कर रहे हैं, ताकि कोरोना से दूर रहें. कुछ लोगों को लगता है कि इससे उन पर कोरोना वायरस का असर नहीं होगा या कोरोना वायरस बाहर आ जाएगा. 


जानिए इस पर एक्सपर्ट्स की राय:-

गरारा क्यों करने चाहिए ?


डॉक्टर्स का कहना है कि गरारा करने से गले में मौजूद गंदगी साफ हो जाती है. अगर गला खराब है या किसी तरह की सूजन है तो गरारे करने से उसमें आराम पड़ता है. हालांकि आजकल लोग नमक और हल्दी के पानी से गरारे कर रहे हैं लेकिन अभी तक ये जानकारी सामने नहीं आई कि इससे कोरोना वायरस मर जाएगा. एक्सपर्ट्स का कहना है कि गरारा ओरल हाइजीन के लिए जरूरी है. अगर आपको जुकाम या फिर गला खराब है, तो आपको गरारे से फायदा मिल सकता है.

ज्यादा गरारा से नुकसान:-

अगर आप ज्यादा गरारा कर रहे हैं तो आपको कई नुकसान भी हो सकते हैं.

1- हाई ब्लड प्रेशर के लोगों को ज्यादा नमक के पानी से गरारे नहीं करने चाहिए इससे ब्लड प्रेशर पर असर पड़ सकता है. आपका शरीर नमक को अब्जॉर्ब करने लगता है जिससे बीपी पर असर हो सकता है.

2- कुछ लोग दिन में कई बार गरारे करते हैं उनके गले में सूजन आ सकती है. इसलिए ज्यादा गरारे करने से बचना चाहिए.

3- ज्यादा गर्म पानी से गरारे करने पर आपके गले अल्सर हो सकता है. इसलिए बहुत गर्म पानी से गरारे नहीं करने चाहिए.

4- बार-बार गर्म पानी से गरारे करने पर गले में रैशेज हो सकते हैं. कुछ लोगों को मुंह में छाले और रैशेज भी हो सकते हैं.

कितनी बार और कब गरारे करने चाहिए?

अगर आपके गले में कोई परेशानी है तो डॉक्टर आपको दिन में कई बार गरारे करने के लिए कह सकते हैं. लेकिन एक सामान्य व्यक्ति को सुबह-शाम या फिर दिन में 3 बार ही गरारा करना चाहिए. डॉक्टर्स खाने के बाद गरारा करने की सलाह देते हैं. आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद गरारा कर सकते हैं. ध्यान रहे पानी ज्यादा गर्म नहीं हो. आप चाहें तो नॉर्मल पानी से भी गरारा कर सकते हैं. गरारा करने से आपको जुकाम, गले की खराश जैसी समस्याओं में आराम मिलेगा. इससे आप ओरल हाइजीन रख सकते हैं.

कैसा गरारा बेहतर होता है?

बीटाडीन से गरारे-

 अगर आपका गला खराब है, गले में किसी तरह की सूजन है या फिर गले में दर्द है, तो आप पानी में बीटाडीन डालकर गरारे करें. बीटाडीन एक एंटीबैक्टीरियल दवा है जिससे इंफेक्शन दूर होता है.

नमक के पानी से गरारे- 

अगर आपको कोई परेशानी नहीं है तो आप गुनगुने पानी में 1 चुटकी नमक डालकर भी गरारे कर सकते हैं. आपको दिन में 3 बार से ज्यादा गरारे नहीं करने चाहिए.

हल्दी के पानी से गरारे- 

हल्दी में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इससे कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं. आप सही मात्रा में हल्दी डालकर गरारे कर सकते हैं. लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल भी नुकसान कर सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ