कोरोना के चलते 12 वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, जानिए अब कब होगी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कोरोना के चलते 12 वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, जानिए अब कब होगी



कोरोना के चलते 12 वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, जानिए अब कब होगी


नई दिल्ली।
कोरोना के चलते हाहाकार मचा हुआ था अब कुछ राहत मिली है वैक्सिनेशन का कार्य जोरो पर चल रहा है लगातर कोरोना केस भी कम आ रहे हैं इसी को लेकर परीक्षा में असमंजस में थी जिसको लेकर आज अहम बैठक हुई जिसमें 12 वी परीक्षा को रद्द कर दिया गया है।
सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exam 2021) को भी कोरोना के चलते रद्द कर दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद ये फैसला लिया गया है. पिछले कई दिनों से बोर्ड परीक्षाओं को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी. वहीं छात्रों के परिजन भी लगातार परीक्षाओं को रद्द करने की मांग कर रहे थे. जिसके बाद आखिरकार सरकार ने रदद् करने का फैसला लिया है. इससे पहले 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किया गया था.

इससे पहले राज्यों के साथ हुई केंद्रीय मंत्रियों की बैठक में कई विकल्पों पर विचार हुआ था. इस बैठक में ज्यादातर राज्य 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को आयोजित करने के पक्ष में थे.


दिल्ली, पंजाब और झारखंड ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आपत्ति जताते हुए कहा था कि पहले छात्रों को वैक्सीन लगाना जरूरी है. क्योंकि ये उनकी सुरक्षा का मामला है. इसके बाद दो विकल्पों पर विचार किया जा रहा था. पहला ये कि मुख्य विषयों की परीक्षा आयोजित हो, वहीं दूसरा विकल्प था कि छात्रों को अपने ही स्कूल में 45 दिन के भीतर परीक्षाएं देनी होंगी.

प्रधानमंत्री को इन तमाम विकल्पों को लेकर जानकारी दी गई, वहीं बताया गया कि राज्यों का इस पर क्या कहना है. लेकिन अधिकारियों और बोर्ड के साथ बैठक के बाद परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया.
बोर्ड परीक्षाओं को लेकर हुई इस अहम बैठक में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक हिस्सा नहीं ले पाए. क्योंकि उनकी तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया है. अप्रैल में कोरोना संक्रमित होने के बाद उन्हें इसके चलते कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि चिंता की कोई बात नहीं है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ