आज मध्यप्रदेश की दिन भर की बडी खबर

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आज मध्यप्रदेश की दिन भर की बडी खबर



आज मध्यप्रदेश की दिन भर की बडी खबर



7 जून तक स्थगित रहेगी अंतर राज्य बस सेवा : परिवहन मंत्री श्री राजपूत
----
परिवहन एवं राजस्व मंत्री श्री Govind Singh Rajput ने बताया कि एक जून से कोरोना कर्फ्यू में राहत के बावजूद अंतर राज्य बस सेवा 7 जून तक स्थगित रहेंगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में संक्रमण की घटती पॉजिटिविटी दर एवं बढ़ते रिकवरी रेट को देखते हुए एक जून से प्रदेश में क्रमबद्ध तरीके से अनलॉक की प्रक्रिया प्रारंभ की है।

परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए प्रदेश के बाहर से आने जाने वाले यात्रियों के माध्यम से कोरोना संक्रमण के फैलाव  के प्रति हम लापरवाह नहीं रह सकते।  इस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए पूर्व से प्रतिबंधित अंतर राज्यीय बस सेवा की प्रतिबंधित अवधि 7 जून तक बढ़ा दी गई है।

परिवहन मंत्री श्री राजपूत कहा कि यह सेवाएँ पहले की तरह महाराष्ट्र, राजस्थान,  उत्तर प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के लिए प्रतिबंधित रहेंगी। इन प्रदेशों में ना तो मध्यप्रदेश की बसें जाएँगी और ना ही इन प्रदेशों से मध्यप्रदेश में बसें आएँगी। यह सेवाएँ 7 जून तक प्रतिबंधित रहेगी। इसके पश्चात परिस्थिति को देखते हुए सेवाएँ बहाल करने के संबंध में आगे निर्णय लिया जाएगा।

2,

राजधानी भोपाल में कोविड संक्रमण कम होने के बाद मंगलवार से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। शहर के बाज़ार सुबह से ही खुलने लगे हैं। हालांकि अभी सिर्फ किराना, दवाई, हार्डवेयर, स्टेशनरी की दुकानों के साथ टेक अवे फैसिलिटी के लिए रेस्टोरेंट्स को खुलने की अनुमति है। सेगमेंट वाइस शहर का पूरा बाज़ार खुलेगा।

निरीक्षण करने पहुँचे मंत्री सारंग

कोविड गाइडलाइन के पालन को सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा शिक्षा मंत्री Vishvas Kailash Sarang ने आज न्यू मार्केट स्थित एक रेस्टोरेंट में पहुँचकर निरीक्षण किया। सुरक्षा की दृष्टि से बाजारों में दुकान के सामने सोशल डिस्टेंसटिंग का पालन करवाने गोले बनाए गए हैं। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि ग्राहक और दुकानदार अनिवार्य रूप से मास्क पहनें।

कोरोना प्रोटोकॉल का करें पालन

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि आज से रोजमर्रा की जिंदगी क्रमबद्ध शुरू होगी, लेकिन हम सब की यह जिम्मेदारी भी है कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें। यह सुनिश्चित करें कि हमारी रोजमर्रा की जिंदगी तो चले ही चले साथ ही हमारा परिवार और हम संक्रमण से बचे रहे। उन्होंने कहा कि कोविड सेफ्टी टीम का गठन किया है। यह टीम सुनिश्चित करेगी कि दुकानों में कहीं भी कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन नहीं हो।

नियमों का पालन करवाने 118 टीम मैदान में

भोपाल में चरणबद्ध तरीके से शुरू हुई अनलॉक की प्रक्रिया पर सतत् निगरानी रखने और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करवाने 118 टीमों को मैदान में उतारा है। टीम में पुलिस, प्रशासन और नगर निगम के अधिकारी शामिल हैं। यह टीम बाजारों और दुकानों की सतत् मॉनिटरिंग करेगी। यदि नियमों का उल्लंघन करते पाए गए, तो ऑनस्पॉट फाइन की कार्रवाई की जाएगी।

3,

टाईगर रिजर्व क्षेत्रों में पर्यटकों की आवा-जाही हुई शुरू
 
प्रदेश के सभी टाईगर रिजर्व पर्यटकों के लिए एक जून से खोल दिए गए हैं। पहले दिन बाधवगढ़ टाईगर रिजर्व में ताला, मगधी और शितौली क्षेत्र में 124 पर्यटकों ने पर्यटन का आनंद उठाया।

क्षेत्र संचालक श्री विन्सेट रहीम ने बताया कि 15 पर्यटक वाहन में 73 पर्यटकों ने सुबह और दोपहर 12 पर्यटक वाहनों में 51 पर्यटकों ने प्रवेश लिया। सवा माह बाद शुरू हुए नेशलन पार्क में आम-जन और पर्यटकों के प्रवेश करते समय साबुन से हाथ धोने और थर्मल स्क्रीनिंग कराई गई। पार्क प्रबंधन द्वारा इसके लिए बुकिंग काउन्टर सभी गेट इंटरप्रिटेशन सेन्टर सोवेनियर शॉप, सेन्टर पाइंट आदि स्थानों पर सेनटाईजर की व्यवस्था की जा रही है।

4,


मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने उपभोक्ताओं को घर पहुँचकर सर्विस केबल बदलने की सुविधा उपलब्ध करा दी है। उपभोक्ता चाहें तो बिजली कंपनी की मदद से बिजली खंभे से मीटर तक अपनी सर्विस केबल बदलवा सकेंगे।

दरअसल मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कॉल सेन्टर में अक्सर ऐसी शिकायतें प्राप्त होती हैं कि विद्युत अवरोध हो गया है घर, में लाइट नहीं है। शिकायत करते समय उपभोक्ता को यह नहीं मालूम होता है कि लाइट क्यों गई है। उपभोक्ता कॉल सेन्टर में फोन करते हैं तो कॉल सेन्टर का एफओसी वाहन लाइनकर्मी के साथ विद्युत अवरोध दूर करने के लिए जांच करते हैं। मालूम होता है कि संबंधित उपभोक्ता की सर्विस केबल डेमेज है। ऐसी अवस्था में विद्युत वितरण कंपनी ने उपभोक्ता की सर्विस लाइन एफओसी स्टॉफ द्वारा बदलने की सुविधा प्रदान कर दी है। कंपनी ने कहा है कि सभी एफओसी वाहन में सिंगल फेस की 6 स्क्वायर एमएम की सर्विस लाइन रखी जाए। आकस्मिक परिस्थिति में उपभोक्ता की सप्लाई चालू करने हेतु उपभोक्ता को यह विकल्प दिया गया है कि यदि वे अपनी सर्विस केबल एफओसी दल से बदलवाना चाहते हैं तो निर्धारित मापदंड के अनुसार एस.ओ.आर. रेट तथा सर्विस चार्ज जिसकी भुगतान राशि संबंधित माह के बिल राशि में जोड़कर देय होगी, का सहमति पत्र भरने के उपरांत अपने बिजली कनेक्शन के सर्विस केबल बदलवाने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसमें न्यूनतम चार्ज 30 मी. की दूरी मानते हुए उपभोक्ता से लिया जाएगा। उपभोक्ता सर्विस लाईन बदलवाने के लिए 1912 पर संपर्क कर सकते हैं।

5,

राज्यपाल श्रीमती Anandiben Patel ने कहा है कि #COVID19 महामारी के कारण आज हमारे समक्ष अनगिनत चुनौतियाँ हैं, लेकिन इसमें अवसर भी हैं। आवश्यकता, स्वमूल्यांकन, स्पष्ट कार्य योजनाओं एवं दृढ़ संकल्प के साथ चुनौतियों का निदान करते हुए छात्रों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करने की है। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन शिक्षण भविष्य की व्यवस्था है। इसका प्रयोग शिक्षा को विद्यार्थी के लिये उपयोगी बनाने में किया जाना चाहिए। यह कार्य कक्षा के सभी छात्र-छात्राओं को एक समान मानने के बजाय उनकी रुचि, विशेषता और कमजोरियों के हिसाब से अतिरिक्त शिक्षण सामग्री उपलब्ध करा कर किया जा सकता है। श्रीमती पटेल आज मध्यप्रदेश के पंडित एस.एन. शुक्ला विश्वविद्यालय शहडोल के चतुर्थ स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर 'विश्वविद्यालय प्रबंधन : महामारी के परिप्रेक्ष्य में चुनौती एवं संभावनाएँ' विषय पर संगोष्ठी को ऑनलाइन लखनऊ राजभवन से संबोधित कर रही थी।

आगामी शिक्षण सत्र की कार्य-योजना बनाएँ

राज्यपाल ने कहा कि महामारी ने वैश्विक स्तर पर आर्थिक और सामाजिक जन-जीवन को प्रभावित किया है। विश्वविद्यालयों के समक्ष आज चुनौती है कि शिक्षा पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव को जितना संभव हो, उतना कम किया जाये। आगामी शिक्षण सत्र 2021-22 को ध्यान में रखते हुए आने वाली संभावित चुनौतियों का सामना करने की विस्तृत कार्य-योजना विश्वविद्यालयों को तैयार कर लेना चाहिए। छात्रों की सफलता में छात्र-शिक्षक संबंध एवं परस्पर संवाद अत्यन्त महत्वपूर्ण कारक होता है। अतः आगामी शैक्षणिक सत्र में मिश्रित शिक्षा पद्धति द्वारा शिक्षण के विकल्पों पर विचार करना होगा। इसके लिए समस्त विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन शिक्षण तकनीक को निरंतर अद्यतन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस महामारी के कारण कुछ छात्र आर्थिक या पारिवारिक चुनौतियों का सामना कर रहे होगें, ऐसे छात्रों के लिए विश्वविद्यालयों को अधिक संवेदनशील होकर कार्य-योजना तैयार करनी चाहिए। प्रयास होना चाहिए कि आर्थिक संकट के कारण कोई भी छात्र शिक्षा प्राप्त करने से वंचित नहीं हो।


6,
अनलॉक के शुरुआती चरण में आज 1 जून से कोरोना कर्फ्यू में दी गई छूटों तथा प्रतिबंधों का पालन कराने नगर निगम जबलपुर सहित जिले के सभी नगरीय निकायों में प्रशासनिक अमला सुबह से सक्रिय रहा।

प्रशासन और पुलिस अधिकारियों ने आधारताल, गोरखपुर, रांझी, सदर, बड़ाफुहारा, मिलौनीगंज, निवाडगंज, मिलौनीगंज, मुक़ादमगंज, गढ़ा आदि मुख्य बाजारों में भ्रमण किया और व्यापारियों से मास्क लगाने, फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाये रखने जैसे नियमों का पालन करने व बिना मास्क के किसी भी ग्राहक को दुकान के भीतर प्रवेश न देने की अपील की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ