रेलवे टिकट बुक करने के लिए जरूरी होंगे ये दस्तावेज, जानिए पूरी डिटेल

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

रेलवे टिकट बुक करने के लिए जरूरी होंगे ये दस्तावेज, जानिए पूरी डिटेल



रेलवे टिकट बुक करने के लिए जरूरी होंगे ये दस्तावेज, जानिए पूरी डिटेल



रेलवे ट्रेन टिकट बुकिंग (Train Ticket Booking) के नए नियमों को जल्‍द लागू कर सकता है. रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) से ट्रेन टिकट बुक कराने पर यात्रियों को आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (PAN Card) और पासपोर्ट (Passport) जैसे पहचानपत्र अपने लॉगइन डिटेल्‍स से लिंक करने पड़ सकते हैं.

दलाली और फर्जीवाड़े पर लगेगी रोक:-


रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा कि पहले दलालों और फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई खुफिया सूचना पर आधारित रहती थी.
इसका जमीनी स्तर पर बहुत कम असर होता था. अब इस असर को बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है. उन्‍होंने कहा कि फर्जीवाड़े को रोकने के लिए आईआरसीटीसी पर यात्री के लॉगइन को पैन या आधार कार्ड जैसे किसी पहचान पत्र या किसी दूसरे पुख्‍ता सबूत से जोड़ने की योजना पर काम किया जा रहा है. इसके नंबर का इस्तेमाल यात्री लॉगइन करने के लिए कर सकता है ताकि दलाली पर पूरी तरह से रोक लगाई जा सके.

2019 से मई 2021 तक 14,257 दलाल गिरफ्तार;-


अरुण कुमार ने कहा कि दलालों के खिलाफ अक्टूबर-नवंबर 2019 में कार्रवाई शुरू की गई थी. दिसंबर 2019 से अवैध सॉफ्टवेयर के खिलाफ कार्रवाई की गई. इसके बाद मई 2021 तक 14,257 दलाल गिरफ्तार किए गए. वहीं, अब तक 28.34 करोड़ रुपये के टिकट जब्त किए जा चुके हैं. उन्‍होंने कहा कि यात्रा के दौरान यात्रियों की ओर से सरकारी रेलवे पुलिस और आरपीएफ में सुरक्षा संबंधी शिकायत दर्ज कराने के लिए रेल सुरक्षा ऐप तैयार किया गया है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ