MP News: एक बच्चे को बचाने के चक्कर मे कुएं में गिरे 40 लोग, 4 की मौत रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP News: एक बच्चे को बचाने के चक्कर मे कुएं में गिरे 40 लोग, 4 की मौत रेस्क्यू ऑपरेशन जारी




MP News:  एक बच्चे को बचाने के चक्कर मे कुएं में गिरे 40 लोग, 4 की मौत रेस्क्यू ऑपरेशन जारी



मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में गुरुवार रात दिल दहला देने वाला हादसा हुआ. लाल पठार में एक कुएं में एक बच्चा गिर गया. उसे बचाने जब लोग पहुंचे तो पूरा कुआं ही धंस गया. कुएं के आसपास भारी भीड़ थी, जिसकी वजह से करीब 40 लोग उसमें गिर गए. कुआं धसने की इस घटना में अभी तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है. 20 लोगों को बचा लिया गया है. जबकि, 15-20 लोगों के अभी भी फंसे होने की आशंका है. राज्य सरकार ने मृतकों के परिवारजनों को 5 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है. घायलों को मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी. हादसा होते ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए.


रेस्क्यू ऑपरेशन जारी:-

मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि रात भर से NDRF और SDRF की टीमें सभी को रेस्क्यू करने में जुटी हुई हैं. यह घटना बहुत ही दुखी करने वाली है. बता दें कि एक 14 साल   के बच्चे का रेस्क्यू के दौरान ही कुएं की बाउंड्री टूटने की वजह से बड़ी संख्या में लोग नीचे गिर (People Fall Down In Well) गए थे.



जानिए, कैसे हुआ यह हादसा?

दरअसल, गंजबासौदा के लाल पठार गांव में शाम 6:00 बजे 14 साल का लड़का एक कुएं में गिर गया था. तकरीबन 30 फीट गहरे कुएं में 10 से 15 फीट तक पानी था. बच्चे के गिरने के बाद लोगों की भीड़ उसे बचाने के लिए कुएं के आस-पास पहुंच गई. कुएं को ऊपर सीमेंटेड स्लैब से ढका गया था.

लोगों की भीड़ के वजन से अचानक स्लैब टूट गया और कुआं धंस गया. इसके चलते 40 लोग कुएं में गिर गए. घटना की जानकारी मिलते ही प्रशासन के तमाम अधिकारी मौके पर पहुंचे जेसीबी समेत अन्य मशीनों के जरिए राहत और बचाव कार्य शुरू किया. उधर, रात तकरीबन 11 बजे राहत कार्य में लगा एक ट्रैक्टर भी जमीन के धंसने से गिर गया.

विवाह स्थल बना कंट्रोल रूम:-

राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा में अपनी गोद ली हुई बेटियों की शादी के मौके पर मौजूद थे इसलिए उन्होंने विवाह स्थल को ही कंट्रोल रूम बना दिया. वहीं से पूरे मामले की निगरानी करते हुए उन्होंने आईजी, कमिश्नर, कलेक्टर, एसपी समेत तमाम अधिकारियों को वहां भेज दिया. मुख्यमंत्री ने घटना के बारे में और जानकारी देते हुए ट्वीट किया, ''विदिशा जिले के गंजबासौदा थानांतर्गत कुछ लोगों के कुएं में गिरने की सूचना मिली है.

घटनास्थल पर एसडीएम उपस्थित हैं. मेरे निर्देश पर जिला कलेक्टर व एसपी भी पहुंच रहे हैं. प्रशासन की टीम तत्परता के साथ बचाव कार्य में जुटी हुई है. मैंने सीएस, डीजीपी और एसडीआरएफ डीजी से बात की है. घटनास्थल के लिए एसडीआरएफ की टीम बचाव कार्य के लिए आवश्यक उपकरणों के साथ रवाना हो गई है. कमिश्नर एवं आईजी भी रवाना हो गए हैं. मैं लगातार स्थिति का जायजा ले रहा हूं और लाइव कॉन्टैक्ट में हूं.''

उच्चस्तरीय जांच के दिए आदेश:-

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हादसे के उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ''पूरी ताकत से प्रशासन राहत और बचाव कार्यों में लगा है. मैंने इसी स्थान को कंट्रोल रूम बना दिया है. लगातार मैं सीधे राहत एवं बचाव कार्य के संपर्क में हूं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ