Online Complaint : प्रधानमंत्री को घर बैठे भेजना चाहते हैं अपनी शिकायत तो जानें पूरी प्रक्रिया

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Online Complaint : प्रधानमंत्री को घर बैठे भेजना चाहते हैं अपनी शिकायत तो जानें पूरी प्रक्रिया



Online Complaint : प्रधानमंत्री को घर बैठे भेजना चाहते हैं अपनी शिकायत तो जानें पूरी प्रक्रिया



कई बार लोग कुछ सरकारी विभागों के काम की वजह से परेशान रहते हैं. सरकारी विभाग में उनकी सुनवाई नहीं  होती है. ऐसे लोग कई उच्च अधिकारियों या सरकार शिकायत पोर्टल पर शिकायत भी करते हैं, लेकिन वो उनकी कार्रवाई से संतुष्ट नहीं होते हैं. इस स्थिति में कई लोगों की इच्छा होती है कि वो अपनी शिकायत को प्रधानमंत्री कार्यालय तक पहुंचाए ताकि उनकी शिकायत पर कार्रवाई हो सके.अगर आप भी किसी और कारणवश प्रधानमंत्री कार्यालय में अपनी शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं तो आप करवा सकते हैं. आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपनी शिकायत प्रधानमंत्री कार्यालय तक पहुंचा सकते हैं.


आइए जानते हैं किस तरह अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं:-

आप प्रधान मंत्री कार्यालय की वेबसाइट https://www.pmindia.gov.in/hi पर जाएं. इसके बाद प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करें (ड्रॉप डाउन मेन्यू से)->प्रधानमंत्री को लिखें पर . आप ‘प्रधानमंत्री को लिखें’ का उपयोग करते हुए माननीय प्रधान मंत्री/ प्रधानमंत्री कार्यालय को कोई भी शिकायत भेजी जा सकती है. यह लिंक प्रधान मंत्री कार्यालय की वेबसाइट www.pmindia.gov.in/hi के होम पेज पर भी उपलब्ध है.

इसके बाद आपके सामने CPGRAMS पेज खुल जाएगा, जहां शिकायत दर्ज कराई जाती है और शिकायत दर्ज कराने के बाद, एक रजिस्ट्रेशन नंबर आ जाता है. नागरिकों के पास शिकायत से संबंधित संगत दस्तावेजों को अपलोड करने का विकल्प भी होता है. इसमें आप अपनी मांगी गई जानकारी भरें, जिसमें आपकी निजी जानकारी से लेकर आपकी शिकायत की जानकारी शामिल होती है.

लिखित में भी शिकायत भेज सकते हैं:-

आप अपनी शिकायत माननीय प्रधानमंत्री/ प्रधानमंत्री कार्यालय को डाक के जरिए भी भेज सकते हैं. इसके लिए एड्रेस है- प्रधान मंत्री कार्यालय, साउथ ब्लॉक, नई दिल्ली, पिन - 110011. इसके अलावा फैक्स के जरिए शिकायत भेजने के लिए FAX No. 011-23016857 पर भेज दें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ