Sidhi News: 5000 से अधिक गर्भवती महिलाओं को आज चढ़ाया जाएगा आयरन सुक्रोज

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Sidhi News: 5000 से अधिक गर्भवती महिलाओं को आज चढ़ाया जाएगा आयरन सुक्रोज



Sidhi News: 5000 से अधिक गर्भवती महिलाओं को आज चढ़ाया जाएगा आयरन सुक्रोज



सीधी
           मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ० बी. एल. मिश्रा के द्वारा जानकारी दी गई कि सीधी जिले में मातृ मृत्यु एवं शिशु मृत्यु को कम करने के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत 14 जुलाई बुधवार को रक्त की अल्पता वाली गर्भवती महिलाओ को जिले के समस्त 65 स्वास्थ्य केन्द्रों जिला अस्पताल, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व हेल्थ वेलनेस सेन्टर में एक साथ  5000 से अधिक  गर्भवती महिलाओं को उनके सुरक्षित जीवन के लिए अमृत रूपी आयरन सुक्रोज का इन्जेक्शन लगाया जाएगा और पोर्टल में एन्ट्री की जाएगी। 
गर्भवती महिलाओं के लिए शासन के निर्देशानुसार आयरन सुक्रोज शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इस हेतु उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं का चिन्हांकन किया गया है। मातृ मृत्यु का सबसे बड़ा कारण खून की कमी अर्थात एनीमिया का होना है इसलिए एनीमिया को दूर करने के लिए अभियान के रूप में समस्त चिन्हित एनेमिक गर्भवती महिलाओं को आयरन सुक्रोज की खुराक जिला अस्पताल में 120, समस्त सामुदायिक 150, समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 100, एवं हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर 50 का लक्ष्य आवंटित किया गया है। 

              जिले में समस्त एनेमिक गर्भवती महिलाओं को एक साथ आयरन सुक्रोज चढ़ाने के लिए कुल लक्ष्य 5320 का निर्धारित किया गया है। विगत वर्ष 21 नवंबर को 3500 व 4 फरवरी को 2500  महिलाओं को आयरन सुक्रोज इन्जेक्शन एक दिन में लगाया गया था। जिसका मातृ मृत्यु को रोकने में बेहतर परिणाम देखने को मिला हैं। यह नवाचार जिले मे मातृ मृत्यु दर शून्य के समीप करने हेतु बड़ा सफल रहा है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए समस्त मैदानी कार्यकर्ता, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं ए एन एम, आशा सहयोगी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सेक्टर सुपरवाइजर अपने-अपने सेक्टर में कार्य का अवलोकन एवं निरीक्षण करते हुए सहयोग प्रदान करेंगे। 

         सभी जनमानस एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ० मिश्रा ने अपील किया है कि अभियान को सफल बनाने के लिए आवश्यक सहयोग और सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वहन करें और एनिमिक महिलाओं को अमृत स्वरूप आयरन सुक्रोज इन्जेक्शन अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में लगवाकर मातृ मृत्यु होने से बचाएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ