Sidhi News:आत्मा योजनान्तर्गत थाई गुआवा, थाई एपल वेर एवं काली मिर्च का कराया जाएगा पौध रोपण

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Sidhi News:आत्मा योजनान्तर्गत थाई गुआवा, थाई एपल वेर एवं काली मिर्च का कराया जाएगा पौध रोपण



Sidhi News:आत्मा योजनान्तर्गत थाई गुआवा, थाई एपल वेर एवं काली मिर्च का कराया जाएगा पौध रोपण 
-

उद्यानिकी फसलों के उत्पादन से की जा सकती है आय में वृद्धि - कलेक्टर श्री चौधरी


सीधी।
    कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी के मार्गदर्शन में आत्मा योजनांतर्गत सीधी जिले में पहली बार थाई गुआवा, थाई एपल वेर एवं काली मिर्च के पौधे लगाने के लिए पहल की जा रही है। कलेक्टर श्री चौधरी की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिले के सभी विकासखंडों से उपस्थित 29 किसानों को पौधों का वितरण किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से कृषकों से विस्तृत चर्चा की गई एवं कृषि के क्षेत्र में नवाचार करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। 

  कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि सीधी जिले की मिट्टी, टोपोग्राफी, पानी की उपलब्धता आदि उद्यानिकी फसलों, पशुपालन एवं मछली पालन के लिए उपयुक्त है। खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए नवाचारों को अपनाने की आवश्यकता है। हमें परंपरागत कृषि के साथ-साथ नवाचारों को अपनाना होगा और नई पहल करनी होगी। कलेक्टर ने कहा कि यदि योजना बनाकर उद्यानिकी फसलों का उत्पादन किया जाए, तो उससे जिले के सभी किसानों को लाभ प्राप्त होगा। उद्यानिकी फसलों का उत्पादन बढ़ने से प्रसंस्करण उद्योगों की स्थापना भी हो सकेगी, जो अन्य युवाओं को भी रोजगार उपलब्ध कराएगी। कलेक्टर श्री चौधरी ने अपने मालवा क्षेत्र में पोस्टिंग के अनुभवों को साझा करते हुए कृषकों को नया करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कृषकों को कुछ नया करने पर हर संभव मदद के लिए आश्वस्त किया है। कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा विकासखण्ड के सभी प्रभारी बी.टी.एम. को निर्देशित किया गया कि संबंधित कृषकों को उक्त पौधे उपलब्ध कराकर पौधरोपण कराना सुनिश्चित करें एवं समय-समय पर निरीक्षण कर आवश्यक सुझाव भी देवें।

  उप संचालक सह परियोजना संचालक आत्मा जिला सीधी डॉ. राजेश सिंह चौहान द्वारा पौध रोपण के गड्डे की खुदाई से लेकर पौधों के रोपण करने, खाद, सिचाई व देखरेख करने के सम्बन्ध में कृषकों को विस्तृत जानकारी दी गई। बैठक में उप परियोजना संचालक आत्मा गीता पटेल द्वारा बताया गया कि थाई गुआवा के कुल पांच सौ पौधे उपलब्ध हैं जो प्रति कृषक 20 पौधे एवं थाई एप्पल बेर के कुल तीन सौ पौधे हैं प्रति कृषक 12 पौधे प्रदाय किया जाना है। काली मिर्च के कुल दो सौ पौधे हैं जिन्हे रामपुर नैकिन विकासखण्ड के 04 कृषकों को प्रदाय किया जावेगा। उन्होंने बताया कि इन कृषकों को राज्य के बाहर भ्रमण कराकर उन्हें कृषि तकनीकी के विषय में भी बताया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ