नगर के शिव मंदिरों में पहुंच रहे श्रद्धालु

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

नगर के शिव मंदिरों में पहुंच रहे श्रद्धालु



नगर के शिव मंदिरों में पहुंच रहे श्रद्धालु 

शहडोल। 
सावन के तीसरे सोमवार को शहडोल में सुबह से ही शिवालयों में पूजा अर्चना और अनुष्ठान का सिलसिला शुरू हो गया है। जिला मुख्यालय के विराट मंदिर स्थित शिवलिंग की पूजा अर्चना करने के लिए सुबह से ही लोगों का आना जाना शुरू है। वही विराट मंदिर के समीप कलचुरी काल के शिवलिंग की पूजा अर्चना करने के लिए भी श्रद्धालु सुबह से ही पहुंचना शुरू हो गए हैं।
शहडोल जिला मुख्यालय में कलचुरी काल के अति प्राचीन शिवालय मौजूद हैं। तकरीबन 1500 साल पुराने विराट मंदिर और इसी काल के गणेश मंदिर परिसर स्थित शिवलिंग बूढ़ी माता मंदिर परिसर स्थित गुफा मंदिर तथा पौनांग तालाब और बड़ा तालाब के तट पर स्थित शिवालयों में स्थित शिवलिंग की पूजा अर्चना करने का कार्यक्रम चल रहा है। उल्लेखनीय है कि यह सभी मंदिर 13 से 15 सौ साल पुराने हैं जो आज भी अपने गौरव की गाथा कह रहे हैं।
शहडोल में पिछले चार-पांच दिनों से सावन की रिमझिम फुहार गिर रही है । तेज बारिश नहीं हो रही लेकिन इस रिमझिम फुहार के बीच बाबा भोलेनाथ की पूजा-अर्चना का दौर जारी है। मंदिरों में रुद्राभिषेक के आयोजन किए जा रहे हैं वहीं लोगों के घरों में भी धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन चल रहा है । सावन सोमवार के दिन विशेष तौर पर जिले में अलग-अलग स्थानों पर भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के बाद भंडारे का आयोजन भी किया जाता है। कसौधन वैश्य समाज के द्वारा बूढ़ी माता मंदिर परिसर स्थित शिवालय में अनुष्ठान किया गया और यहां पर भंडारा भी आयोजित किया गया। इसी तरह कल्याणपुर के हनुमान मंदिर में भी भंडारे का आयोजन हुआ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ