सीधी: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना-2 योजनांतर्गत हितग्राहियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन का हुआ वितरण

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना-2 योजनांतर्गत हितग्राहियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन का हुआ वितरण



सीधी: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना-2 योजनांतर्गत हितग्राहियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन का हुआ वितरण



प्रथम चरण में 15 हजार से अधिक हितग्राही होंगे लाभान्वित
------
हर गरीब को मिलेगा उसका हक, इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी - विधायक श्री शुक्ल

सीधी।
   पूरे प्रदेश के साथ-साथ सीधी जिले में भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के द्वितीय चरण का समारोहपूर्वक आयोजन कर शुभारंभ किया गया तथा पात्र हितग्राहियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन का वितरण किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से हर गरीब की रसोई घर में गैस का सपना पूरा हो रहा है। इससे पहले इसे सिर्फ अमीर लोगों के यहाँ ही देखा जाता था, गरीब महिलाओं के लिए तो यह एक सपने जैसा ही था। न केवल प्रधानमंत्री जी ने गरीब महिलाओं के सपनों को पूरा किया है बल्कि इसके माध्यम से गरीब महिलाओं का सशक्तिकरण किया जा रहा है। 

  विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के द्वितीय चरण में अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति परिवार, प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों सहित अन्य पात्रों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय किया जा रहा है, उनसे कोई राशि नहीं ली जा रही है। प्रधानमंत्री जी तथा मुख्यमंत्री जी की मंशानुसार हर पात्र हितग्राही को योजना का लाभ मिलना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि योजना के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि गड़बड़ियों की शिकायत मिली तो दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही होगी।

हर गरीब को मिलेगा पक्का आवास
------
विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा हर गरीब के पक्के माकान का सपना पूरा करने का कार्य किया जा रहा है। 2024 तक हर गरीब के पक्के माकान का सपना पूरा हो जाएगा। उन्होने कहा कि सभी व्यक्तियों के आवास के लिए पंजीयन का कार्य प्रारंभ है तथा सर्वे किया जा रहा है। 2022 के अंत तक सभी पात्र व्यक्तियों का पंजीयन हो जाएगा। उन्होने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति इस योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे। सभी अपना पंजीयन अनिवार्य रूप से करा लें। विधायक ने कहा कि इसके साथ ही शहरी क्षेत्रों में शासकीय जमीन में घर बना कर रह रहे लोगों को धारणाधिकार के अंतर्गत पट्टे भी प्रदान किए जाएंगे।

  इसके साथ ही विधायक श्री शुक्ल द्वारा सभी जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए कहा गया है। उन्होंने सतत विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा खराब ट्रांसफार्मर को बदलने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि किसानों की आवश्यकता को ध्यान में रखकर विद्युत की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। इस अवसर पर विधायक श्री शुक्ल द्वारा सभी की खुशहाली और समृद्धि के लिए वृक्ष लगाने की अपील की गई है।

  कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ने महिलाओं के सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इससे महिलाओं के स्वास्थ्य में सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। न केवल महिलाओं को खतरनाक धुएं से मुक्ति मिली है बल्कि उनके ऊर्जा और समय की भी बचत होने लगी है। कलेक्टर ने कहा कि अब वह अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिता पाती हैं और स्वयं को उत्पादक गतिविधियों से जोड़ पाती हैं। कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना-2 के प्रथम चरण में 15 हजार 892 नये पात्र हितग्राहियों को गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कनेक्शन देने की कार्यवाही जारी है और निर्धारित समयावधि में पात्र परिवारों को निःशुल्क कनेक्शन प्रदाय किया जाएगा।  

  जिला आपूर्ति अधिकारी आशुतोष तिवारी ने बताया कि  योजना के लिये वर्ष 2011 की सामाजिक-आर्थिक जनगणना की सूची में शामिल परिवार पात्र होंगे। योजना के लिये अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति परिवार, प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही तथा अंत्योदय अन्न योजना के हितग्राही भी पात्र होंगे। वनवासी, अति पिछड़ा वर्ग तथा योजना के लिये निर्धारित 14 बिन्दुओं में पात्र पाये गये परिवार भी उज्ज्वला योजना से लाभान्वित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में सीधी जिले में उज्ज्वला योजना में एक लाख 41 हजार कनेक्शन प्रदाय किए जा चुके हैं। उज्ज्वला 2.0 में 54 हजार का लक्ष्य निर्धारित है जिसके प्रथम चरण में 15 हजार 892 हितग्राहियों को लाभ मिलेगा।

  कार्यक्रम में अपर कलेक्टर हर्षल पंचोली, गुरुदत्त शरण शुक्ला, धर्मेंद्र शुक्ला सहित गणमान्य नागरिक, विभागीय अधिकारी एवं हितग्राही उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ