MP News: एक ऐसी भिंडी जिसकी कीमत 800 रुपये किलो है, किसान हुआ मालामाल, जानिए पूरा मामला

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP News: एक ऐसी भिंडी जिसकी कीमत 800 रुपये किलो है, किसान हुआ मालामाल, जानिए पूरा मामला



MP News: एक ऐसी भिंडी जिसकी कीमत 800 रुपये किलो है, किसान हुआ मालामाल, जानिए पूरा मामला



भोपाल।

 मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) के किसान मिश्रीलाल राजपूत (Farmer Mishrilal Rajput) इन दिनों एक खास तरह की भिंडी की खेती की वजह से चर्चा में हैं, क्योंकि मार्केट (Market) में उनकी भिंडी कीमत सामान्य भिंडी से कई गुना ज्यादा है और लाल भिंडी (Red Lady Finger) की खेती ने उन्हें मालामाल कर दिया है. अब दूर-दूर से आने वाले किसान मिश्रीलाल राजपूत से लाल भिंडी की खेती के बारे में जानकारी ले रहे हैं और इसका तरीका जानने की कोशिश कर रहे हैं.


मार्केट में 800 रुपये प्रति किलो भिंडी की कीमत
चौंकाने वाली बात है कि इस लाल भिंडी (Red Ladyfinger) की कीमत मार्केट में 300 से 400 रुपये प्रति 250 ग्राम/500 ग्राम है. मतलब साफ है कि मिश्रीलाल राजपूत को बाजार में लाल भिंडी का भाव 800 रुपये प्रति किलोग्राम भी मिल रहा है.

बनारस से ट्रेनिंग लेकर आए थे मिश्रीलाल
भोपाल के किसान मिश्रीलाल राजपूत लाल भिंडी (Red Ladyfinger) की खेती करने के लिए ट्रेनिंग लेने बनारस गए थे. वहां उन्होंने इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ वेजिटेबल रिसर्च सेंटर में लाल भिंडी की खेती का तरीका जाना था. बता दें कि इससे पहले इस किस्म की भिंडी खेती यूरोपियन देशों में होती थी और भारतीय बाजारों में इसे आयात किया जाता था.


क्यों इतनी महंगी है लाल भिंडी और क्या है खासियत?
मार्केट में लाल भिंडी (Red Ladyfinger) की कीमत ज्यादा है, क्योंकि लोग इसे काफी पसंद करते हैं. लोगों का कहना है कि खाने में इसका स्वाद काफी अच्छा है. मिश्रीलाल राजपूत ने बताया, 'यह हरी भिंडी की तुलना में लाल भिंडी अधिक फायदेमंद और पौष्टिक होती है.

यह उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है, जो हृदय रोग, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर समस्याओं का सामना कर रहे हैं. लाल भिंडी में एंटी ऑक्सीडेंट, आयरन और कैल्शियम सहित कई अन्य पोषक तत्व मौजूद हैं, जो हेल्थ के लिए काफी अच्छा है. इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भी है, जो दिल के लिए फायदेमंद है.'

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ