सीधी:समय-सीमा पत्रों पर निर्धारित समयावधि में कार्यवाही सुनिश्चित करें- कलेक्टर श्री खान

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:समय-सीमा पत्रों पर निर्धारित समयावधि में कार्यवाही सुनिश्चित करें- कलेक्टर श्री खान




सीधी:समय-सीमा पत्रों पर निर्धारित समयावधि में कार्यवाही सुनिश्चित करें- कलेक्टर श्री खान




 समय-सीमा पत्रों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान ने निर्धारित समयावधि में ही कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री खान ने कहा कि शासन स्तर से प्राप्त अति महत्वपूर्ण विषयों को समय-सीमा पत्रों में सम्मिलित किया जाता है। इन्हें प्राथमिकता दिए जाने की आवश्यकता है।

  कलेक्टर ने कहा कि ऐसे सभी विषयों पर अपेक्षित कार्यवाही निर्धारित समयावधि में पूर्ण की जाकर अवगत कराया जाए तथा इन्हें समय-सीमा पत्रों से अनिवार्य रूप से विलोपित कराया जाए। कलेक्टर ने समस्त विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि उनके विभाग से संबंधित समस्त समय-सीमा पत्रों का अवलोकन करें। जिन पर कार्यवाहियां हो चुकी हैं उनसे संबंधित जानकारी प्रस्तुत कर विलोपित करायें। ऐसे प्रकरण जिन पर कार्यवाही प्रचलन में है उनकी उद्यतन जानकारी से अवगत कराना सुनिश्चित करें।

100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों को प्राथमिकता पर निराकृत करें
-----
सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री खान ने समाधान ऑनलाईन में चयनित विषयों तथा 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों को प्राथमिकता पर निराकृत कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होने निर्देशित किया है कि सभी शिकायतों की विभाग प्रमुख स्वतः निगरानी करेंगे तथा आवश्यकतानुसार विभागीय समन्वय स्थापित करना सुनिश्चित करेंगें। कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि प्रत्येक सप्ताह प्राप्त होने वाली शिकायतों से निराकृत शिकायतों की संख्या अधिक होनी चाहिए। कलेक्टर ने जनकल्याणकारी तथा हितग्राही मूलक योजनाओं से संबंधित शिकायतों को संवेदनशीलता के साथ निराकृत करने के निर्देश दिए हैं।

विद्यालयों की जांच कर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें
------
कलेक्टर श्री खान ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि अपने भ्रमण के दौरान शासकीय विद्यालयों का अवलोकन अनिवार्य रूप से करें। कलेक्टर ने प्रमुख रूप से विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थित, शुद्ध पेयजल की उपलब्धता, शौचालयों तथा स्वच्छता के विषय में जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि सभी विद्यालयों का सुचारू संचालन किया जाए तथा छात्रों को मिलने वाली सुविधाएं समय से प्रदान की जाएं। 

कोविड वैक्सीनेशन द्वितीय डोज लगाने चल रहा महाअभियान
-----
कलेक्टर श्री खान ने कहा कि कोविड संक्रमण से सुरक्षा के लिए वैक्सीन के दोनो डोज निर्धारित समयावधि में लगाया जाना आवश्यक है। जिले में द्वितीय डोज की प्रगति अपेक्षानुसार नहीं है, इसमें विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। कलेक्टर श्री खान ने टीकाकरण महाअभियान में एसडीएम को नेतृत्व करने के लिए कहा है। कलेक्टर ने कहा कि ड्यू लिस्ट के आधार पर टीकाकरण सत्रों को आयोजित करें तथा लक्षित समूह का शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करायें। 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को निर्धारित समयावधि में टीके की दोनो डोज लगने से जिला कोविड संक्रमण से सुरक्षित रहेगा।

  बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ