सीधी:त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22:सेक्टर/जोनल अधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22:सेक्टर/जोनल अधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न



सीधी:त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22:सेक्टर/जोनल अधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न




मतदान केंद्रों में सभी आधारभूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें -जिला निर्वाचन अधिकारी श्री खान
-----
मतदान की प्रक्रिया पारदर्शी एवं निष्पक्ष रहे - प्रेक्षक श्री तिवारी
------

 त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22 की तैयारियों के दृष्टिगत को सेक्टर/जोनल अधिकारियों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। अधिकारियों को सुव्यवस्थित रूप से निर्वाचन सम्पन्न कराये जाने के लिए सेक्टर अधिकारियों के दायित्वों, मतदान केंद्र में की जाने वाली व्यवस्थाओं, मतदान दल द्वारा की जाने वाली कार्यवाही के साथ ही साथ निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की विस्तृत जानकारी दी गई। उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मुजीबुर्रहमान खान, मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल द्वारा नियुक्त प्रेक्षक अनूप तिवारी, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी बी के पाण्डेय, मास्टर ट्रेनर्स डॉ ए के त्रिपाठी, डॉ के बी सिंह सहित सभी सेक्टर/जोनल अधिकारियों की उपस्थिति रही।

   कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री खान ने कहा कि  सभी अधिकारी अपने निर्वाचन दायित्वों को अच्छी तरह से समझे और उनका समय-सीमा में निर्वहन करें। कलेक्टर  ने अधिकारियों से कहा कि सभी अधिकारी अपने निर्धारित केन्द्रों का निरीक्षण कर निर्धारित प्रारूप में रिपोर्ट प्रस्तुत करें तथा मतदान केंद्रों में सभी आधारभूत व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराएं। इसके साथ ही भ्रमण के दौरान वल्नरेबल बसाहटों का चिन्हांकन तथा क्रिटिकल मतदान केंद्रों के विषय में भी जानकारी प्राप्त करें। कलेक्टर ने कहा कि मतदान केंद्रों में सभी जानकारियां आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूप में ही सुनिश्चित की जाए।

  प्रेक्षक श्री तिवारी ने कहा कि निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन सम्पन्न कराने में सेक्टर अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं। सभी अधिकारी आपसी सामंजस्य स्थापित करें तथा राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार त्रुटिरहित निर्वाचन कार्य सम्पन्न कराएं। प्रेक्षक ने कहा कि जोनल/सेक्टर अधिकारी मतदान केंद्रों के भ्रमण के दौरान मतदाताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करें और शांतिपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया के विषय में उनके मन में विश्वास पैदा करें।

  प्रशिक्षण के दौरान सेक्टर/जोनल अधिकारियों को ईव्हीएम मशीनों का हैंड्स ऑन प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ