सीधी:‘‘रोजगार दिवस’’ पर स्वरोजगार योजना के 3 हजार हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:‘‘रोजगार दिवस’’ पर स्वरोजगार योजना के 3 हजार हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित



सीधी:‘‘रोजगार दिवस’’ पर स्वरोजगार योजना के 3 हजार हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित


शिक्षा के साथ कौशल विकास से खुलेंगें उन्नति एवं समृद्धि के द्वार-सांसद श्रीमती पाठक
------
स्वामी विवेकानन्द ने विश्व को सिखाया सहिष्णुता एवं बंधुत्व का पाठ- राज्य सभा सांसद श्री सिंह
------

  स्वामी विवेकानन्द जी की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार प्रदेश के सभी जिलों में रोजगार दिवस का आयोजन किया गया। सीधी जिले में संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय के अटल ऑडोटोरियम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में सांसद श्रीमती रीती पाठक तथा राज्य सभा सांसद श्री अजय प्रताप सिंह द्वारा स्वरोजगार योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों को स्वीकृत पत्र तथा ऋण का वितरण किया गया। इस अवसर पर कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर भोपाल से आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से उपस्थित जनों ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन का सीधा प्रसारण देखा सुना।

  इस अवसर पर संबोधित करते हुए सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि आज के समय में शिक्षा के साथ-साथ कौशल विकास का महत्वपूर्ण स्थान है। कौशल विकास से रोजगार की संभावनाओं में वृद्धि होती है, जिससे उन्नति और समृद्धि के द्वार खुलते हैं। सांसद ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा युवाओं को कौशल प्रशिक्षित एवं आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सतत रूप से कार्य किए जा रहे हैं। आत्मनिर्भर भारत का स्वप्न आत्मनिर्भर युवाओं के द्वारा ही पूर्ण हो सकता है। सांसद श्रीमती पाठक ने जिला प्रशासन को सीधी जिले के युवाओं के कौशल प्रशिक्षण के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाने के लिए कहा है।
  सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा युवाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा बनाई गई व्यवस्थाओं पर हमें विश्वास करने की आवश्यकता है। इन व्यवस्थाओं का लाभ लें अपना स्वरोजगार स्थापित करें। स्वयं भी सुख समृद्धि की राह पर अग्रसर हो तथा अन्य लोगों को भी रोजगार के अवसर बनाए। सांसद ने कहा कि स्वसहायता समूहों के माध्यम से आज देश की महिलाएं अपना स्वरोजगार स्थापित कर रही हैं। सीधी जिले की महिलाएं भी इस क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रही हैं और आत्मनिर्भर बन रही हैं।

  राज्यसभा सांसद श्री अजय प्रताप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा स्वामी विवेकानन्द जी की जयंती पर प्रदेश में रोजगार दिवस का आयोजन करना प्रशंसनीय एवं अनुकरणीय कदम है। स्वामी विवेकानन्द के जीवन से युवाओं को प्रेरणा मिलेगी और यह उनके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करेगी। उन्होने कहा कि स्वामी विवेकानन्द जी ने पूरे विश्व को सहिष्णुता और बंधुत्व का पाठ पढ़ाया है। उन्होने विश्व में भारत की कीर्ति पताका लहराई है। राज्य सभा सांसद श्री सिंह ने कहा कि भारत एक युवा आबादी वाला देश हे। हमें इस युवा शक्ति को प्रशिक्षित कर देश के लिए एक संसाधन बनाने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने युवाओं की शक्ति एवं ऊर्जा को सही दिशा प्रदान करने के लिए कौशल विकास से न केवल रोजगार के अवसरों में वृद्धि होती है बल्कि व्यक्ति की आय अर्जन की क्षमता भी बढ़ती है। राज्य सभा सांसद ने कहा कि सीधी जिले में अपार संभावनाएं हैं। यहां के युवा जिले की अच्छी तस्वीर बनाने में सक्षम हैं। इन्हें उचित अवसर मिले इस दिशा में पहल की जानी चाहिए।

  कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान ने सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं दीं तथा कहा कि प्रशासन तथा बैंकर्स द्वारा जिले के युवाओं को स्वरोजगार योजनाओं से लाभान्वित करने की दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। विगत दो माह में जिले के 2 हजार 861 हितग्राहियों को स्वरोजगार योजनाओं से लाभान्वित करते हुए 20 करोड़ 89 लाख रूपए के ऋण प्रदाय किए गए हैं। कलेक्टर ने योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों से अपील की है कि प्राप्त राशि का सदुपयोग करें। अपने व्यवसाय को स्थापित करें। अपने परिवार को समृद्धि के पथ पर अग्रसर करें। इसके साथ ही प्राप्त ऋण को भी निर्धारित अंतराल में वापस करते रहें जिससे अन्य युवाओं को भी सकारात्मक संदेश मिले और वह भी अपना स्वरोजगार स्थापित करने आगे आएं। कलेक्टर द्वारा स्वरोजगार योजनाओं में बेहतर कार्य करने वाले बैंको मध्यांचल ग्रामीण बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया तथा यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया की सराहना की तथा सभी बैंको से लक्ष्य प्राप्ति की अपेक्षा की है। 
 
  कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर बैंकर्स संजय पाण्डेय यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया, रितुराज वाडिया स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया तथा आर के वर्मा मध्यांचल ग्रामीण बैंक को प्रशंसा प्रमाण पत्र अतिथियों द्वारा प्रदान किया गया। 

  कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास आनन्द सिंह राजावत, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र आर एस पाण्डेय, प्रबंधक श्रद्धा किनकर, अग्रणी बैंक प्रबंधक जगमोहन, मुख्य नगर पालिका अधिकारी कमला कोल सहित जनप्रतिनिधि संबंधित विभागीय अधिकारी, बैंकर्स एवं हितग्राही उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन डॉ. डी.के. द्विवेदी सहायक संचालक जनजातीय कार्य विभाग द्वारा किया गया।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ