मध्यप्रदेश के इन जिलों में शीतलहर और कोल्ड डे का अलर्ट

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मध्यप्रदेश के इन जिलों में शीतलहर और कोल्ड डे का अलर्ट


मध्यप्रदेश के इन जिलों में शीतलहर और कोल्ड डे का अलर्ट



भोपाल । मध्‍य प्रदेश के मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। बर्फीली हवाओं के चलते पूरे प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रहा है और तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। पिछले 24 घंटे में सबसे न्यूनतम तापमान उमरिया, नौगांव, बैतूल, रायसेन, गुना, उज्जैन में 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। एमपी मौसम विभाग ने आज बुधवाल 26 जनवरी 2022 को 12 जिलों में शीतलहर चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वही 36 जिलों में कोल्ड डे और 4 जिलों में कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है।
मौसम विभाग के मुताबिक, 28 जनवरी तक राजधानी सहित प्रदेश के 11 जिलों में ठंड का आरेंज अलर्ट जारी किया है। इन स्थानों पर 26 से 28 जनवरी तक शीत लहर चलने की संभावना जताई गई है। जनवरी महीने के अंत तक बुंदेलखंड, महाकोशल और बघेलखंड में तापमान 3 से 5 डिग्री और पश्चिमी इलाके जैसे- भोपाल, इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर चंबल में 2 से 4 डिग्री तक की गिरावट आ सकती है।वर्तमान में कोई वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है, लेकिन उत्तर भारत में पड़ रही कड़ाके के चलते हवा का रुख उत्तरी हो गया है, जिसके चलते सर्द हवाएं आ रही है और दिन और रात के तापमान अंतर देखने को मिल रहा है।
मौसम विभाग के अनुसार,  पिछले 24 घंटे में भोपाल, धार एवं रतलाम में शीत लहर का प्रभाव देखने को मिला। मंगलवार को इंदौर, रायसेन, धार, खंडवा, उज्जैन एवं बैतूल में तीव्र शीतल दिन रहा। भोपाल, जबलपुर, गुना, टीकमगढ़, सागर, नौगांव, खजुराहो, मलाजखंड, मंडला, छिंदवाड़ा, रतलाम, खरगोन एवं शाजापुर में शीतल दिन रहा।पचमढ़ी में रात का पारा 2.4 डिग्री, भोपाल और ग्वालियर में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री से नीचे ,इंदौर और जबलपुर में भी पारा 8 डिग्री सेल्सियस से कम रिकॉर्ड किया गया।
मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, सिक्किम, ओडिशा, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले 2 दिनों तक घना कोहरा छाया रह सकता है।26 और 27 जनवरी को पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में काफी ठंड रहेगी। मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और गुजरात में भी अगले दो दिन में सर्दी बढ़ने के संकेत हैं। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में अगले 4 से 5 दिन तेज ठंड रह सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ