सीधी जिला चिकित्सालय में मिलेगी कम शुल्क पर सीटी स्कैन की सुविधा,मशीन के इंस्टालेशन का कार्य पूर्ण

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी जिला चिकित्सालय में मिलेगी कम शुल्क पर सीटी स्कैन की सुविधा,मशीन के इंस्टालेशन का कार्य पूर्ण




सीधी जिला चिकित्सालय में मिलेगी कम शुल्क पर सीटी स्कैन की सुविधा,मशीन के इंस्टालेशन का कार्य पूर्ण

 कोरोना संक्रमण काल के पूर्व से लेकर अब तक लगातार जिला चिकित्सालय को संसाधनों और सुविधाओं से युक्त किया जा रहा है। जिला चिकित्सालय में 2 ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के साथ ही अब सीटी स्कैन मशीन की सुविधा प्रारंभ की जा रही हैं, जिससे जिला अस्पताल में जरूरतमंद भर्ती मरीजों को कम कीमतों पर सीटी स्कैन की सुविधा मिलेगी। अस्पताल में सीटी स्कैन सेंटर को संचालित करने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं। सीटी स्कैन सेंटर का संचालन जनभागीदारी से किया जाएगा।

जिला चिकित्सालय में भर्ती मरीजों को मिलेगी सुविधा
-------
सिविल सर्जन डॉ. एस. बी. खरे ने बताया है कि सीटी स्कैन सुविधा का लाभ जिला चिकित्सालय में भर्ती मरीजों को दिया जायेगा। वहीं ट्रामा सेंटर में आने वाले एक्सीडेंटल केस में मरीज को यह सुविधा चिकित्सक की सलाह पर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय को प्राप्त हुई मशीन लेटेस्ट अपडेट वर्जन की है। उन्होंने बताया कि मशीन के इंस्टालेशन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा ट्रॉयल के रूप में इससे परीक्षण प्रारम्भ किया गया है। जनभागीदारी से चलने वाले सीटी स्कैन सेंटर को निजी सेंटर की तर्ज पर सर्व सुविधायुक्त बनाया गया है, जिसमें स्टॉफ की व्यवस्था रहेगी जो पूरे दायित्वों को संभालेंगे। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण काल के दौरान सिटी स्कैन की कमी को महसूस करते हुए शासन द्वारा जिला चिकित्सालय को सीटी स्कैन मशीन की सौगात दी गई है। 

एक दिन में है 200 सीटी स्कैन की है क्षमता
-----
सिविल सर्जन डॉ. खरे ने बताया है कि जिला चिकित्सालय में लगाई गई सीटी स्कैन मशीन में एक दिन में 200 लोगों की जांच की जा सकेगी। यह मशीन पूरी तरह साउण्ड प्रूफ है। मशीन 24 घंटे एक्टिव मोड में रह सकती है। इसके तापमान को मैनटेन करने के लिए एसी लगाए गए हैं। वहीं जांच के दौरान पॉवर ऑफ होने पर भी मशीन को पॉवर सप्लाई के लिए यूपीएस लगाया गया है। यह यूपीएस करीब 3 से 4 घंटे बिजली सप्लाई से पांच लोगों की सीटी स्कैन कर सकेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ