MP Board Exam: माध्यमिक शिक्षा मंडल ने लिया बड़ा फैसला, जानिए 10 वी 12 वी परीक्षा का नया प्लान

Ticker

6/recent/ticker-posts

MP Board Exam: माध्यमिक शिक्षा मंडल ने लिया बड़ा फैसला, जानिए 10 वी 12 वी परीक्षा का नया प्लान


MP Board Exam: माध्यमिक शिक्षा मंडल ने लिया बड़ा फैसला, जानिए 10 वी 12 वी परीक्षा का नया प्लान


भोपाल. मध्यप्रदेश में कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 17-18 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा केंद्रों में इजाफा किया है.

बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रदेश भर में 10 फीसदी परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है. कोरोना गाइडलाइन के साथ बोर्ड परीक्षाएं प्रदेश भर में आयोजित की जाएंगी.

मध्यप्रदेश में कोरोना का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच माध्यमिक शिक्षा मंडल सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षाएं कराने को लेकर तैयारियां कर रहा है. इस बार 300 से 400 अतिरिक्त परीक्षा केंद्र तैयार किए जाएंगे. प्रदेश भर में कक्षा दसवीं कक्षा बारहवीं के 18 लाख परीक्षार्थियों के लिए इस बार ज्यादा परीक्षा केंद्र तैयार कराने को लेकर तैयारियां शुरू की जा रही है. साल 2020 में मंडल ने 3864 परीक्षा केंद्र तैयार किए थे, तो अब इस साल इन परीक्षा केंद्रों में 10 फीसदी का इजाफा होने जा रहा है.

माध्यमिक शिक्षा मंडल प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए भी सरकारी स्कूलों में ही परीक्षा केंद्र तैयार कराने जा रहा है. कोरोना संक्रमण विद्यार्थियों के लिए परेशानी ना हो इसके लिए 3 किलोमीटर में ही परीक्षा केंद्र बनाने को लेकर निर्णय लिया है. प्राइवेट स्कूलों के परीक्षा केंद्र सरकारी स्कूल में ही तैयार किए जाएंगे.


कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 17 और 18 फरवरी से आयोजित हो रहे हैं. परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाएगा. एक सीट छोड़कर छात्र छात्राओं को परीक्षा केंद्रों पर बिठाया जाएगा. छात्र छात्राओं के बीच करीब 6 फीट की दूरी अनिवार्य रहेगी. परीक्षा केंद्र पर छात्र-छात्राओं के लिए मास्क जरूरी होगा. छात्र छात्राओं को परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ