मध्यप्रदेश पंचायत चुनाव: जानिए कब होंगे MP में चुनाव, क्या है तैयारी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मध्यप्रदेश पंचायत चुनाव: जानिए कब होंगे MP में चुनाव, क्या है तैयारी



मध्यप्रदेश पंचायत चुनाव: जानिए कब  होंगे MP में चुनाव, क्या है तैयारी



भोपालः मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव निरस्त होने के बाद सभी को अब एक ही सवाल का इंतजार है कि प्रदेश में दोबारा पंचायत चुनाव कब होंगे. लेकिन आपको बता दें कि प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारियां जारी हैं.


16 मार्च तक पूरा हो परिसीमन


दरअसल, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने पंचायतों के परिसीमन में एक बार फिर संसोधन किया है. अब अधिकारियों को पंचायतों के परिसीमन का काम 16 मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं. जबकि जनपद और जिला पंचायत का परिसीमन 10 मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं. बता दें कि पहले यह काम 21 मार्च तक पूरा करने की बात कही गई थी, लेकिन अब काम में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं. परिसीमन का काम पूरा होते ही उसकी जानकारी राज्य सरकार को भेजा जाएगा.

वहीं परिसीमन पर 11 फरवरी तक दावे और आपत्ति के सुझाव लिए जाएंगे. जिसके बाद 16 मार्च तक परिसीमन की पूरी प्रक्रिया की जाएगी, जिसके बाद पंचायत के गठन की अधिसूचना जारी की जाएगी. पंचायत विभाग की तरफ से बताया गया कि जिलों से आने वाले आपत्ति और सुझाव का निराकरण करने 10 मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी. जिसके बाद यह जानकारी राज्य शासन को भेजी जाएगी. जिसके आधार पर आरक्षण की प्रक्रिया पूरी होगी. आरक्षण की प्रक्रिया पूरी होते ही राज्य निर्वाचन आयोग को इसकी जानकारी दी जाएगी. जिसके बाद निर्वाचन आयोग प्रदेश में पंचायत चुनाव कराने का निर्णय ले सकता है.

अप्रैल-मई में हो सकते हैं पंचायत चुनाव

बताया जा रहा है कि निर्वाचन आयोग मध्यप्रदेश में अप्रैल-मई में पंचायत चुनाव आयोजित करा सकता है. क्योंकि परिसीमन का काम पूरा होते ही पंचायत चुनाव की प्रक्रिया बनाई जा सकती है. हालांकि इस बात को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि चुनाव का ऐलान कब तक हो सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ