Sidhi News: मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से आपदा प्रबंधन दल के सदस्यों से किया संवाद,मेलों के आयोजन पर प्रतिबंध - 31 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Sidhi News: मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से आपदा प्रबंधन दल के सदस्यों से किया संवाद,मेलों के आयोजन पर प्रतिबंध - 31 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल



Sidhi News: मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से आपदा प्रबंधन दल के सदस्यों से किया संवाद,मेलों के आयोजन पर प्रतिबंध - 31 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल 


सीधी।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की चुनौती बड़ी है। प्रदेश में संक्रमण तेजी से फैल रहा है लेकिन जन सहयोग से कोरोना संकट का मुकाबला करेंगे और इससे जीतेंगे। हमने कोरोना से लड़ने की हर जिले में तैयारी कर ली है। हमें घबराने की नहीं सजग होकर कोरोना संकट से लड़ने का प्रयास करना है। उक्त बातें मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आपदा प्रबंधन दल के सदस्यों से संवाद के दौरान कही गयी।

 मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़े मेलों और अधिक संख्या वाले आयोजन पर प्रदेश भर में प्रतिबंध रहेगा। किसी हॉल के अंदर कोई प्रशिक्षण अथवा अन्य कोई कार्यक्रम होता है तो हाल के क्षमता के 50 प्रतिशत व्यक्ति ही शामिल हो सकते हैं। प्रदेश के सभी स्कूल 31 जनवरी तक बंद रहेंगे। इसके बाद कोरोना की स्थिति के अनुसार निर्णय लिया जायेगा। खुले में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में 250 से अधिक व्यक्तियों की शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। प्री-बोर्ड की परीक्षाएं घर से ही होगी। खेल प्रतियोगिताएं दर्शकों के बिना आयोजित करें। 

 मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। सर्वाजनिक स्थल पर मास्क का उपयोग अनिवार्य करें। जनप्रतिनिधि तथा सामाजिक संगठन भी लोगों को जागरूक करें। कोरोना से उपचार की व्यवस्था पर्याप्त है। आक्सीजन प्लांट, बेड, दवायें तथा जांच की सुविधा पहले से बहुत बेहतर हुई हैं। कोरोना सैम्पल की जांच का परिणाम 24 घंटे में देना सुनिश्चित करें। जो व्यक्ति संक्रमित पाये जाते हैं उन्हें होम आईसोलेशन रहने पर कोविड कामण्ड सेंटर से प्रतिदिन संपर्क करें। उन्हें तत्काल दवाओं का किट उपलब्ध करायें। साथ ही होम आईसोलेशन के निर्देशों का पर्चा भी दें। हर जिले निर्धारित लक्ष्य के अनुसार टेÏस्टग अनिवार्य रूप से करें। जिले में सभी फीवर क्लीनिक तत्काल शुरू करा दें। हर जिले में कम से कम एक कोविड केयर सेंटर भी तत्काल शुरू करा दें। 

 मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण अधिकांश जिलों में अच्छा हुआ है जिसके कारण कोविड का प्रकोप बहुत सीमित है। अब तक केवल 3 प्रतिशत रोगी ही अस्पतालों में भर्ती हैं शेष 97 प्रतिशत होम आईसोलेशन में उपचार करा रहे हैं। लेकिन आगे संक्रमण बढ़ने पर हर स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए। जिन जिलों में टीकाकरण कम है वे लक्ष्य के अनुसार टीके लगायें यदि पलायन के कारण लोग नहीं है तो उसकी सूची उपलब्ध कराये। कोविड कमांड सेंटर को पूरी सक्रियता से चलायें। सांसद तथा विधायकगण भी कोविड कमांड सेंटर जाकर होम आईसोलेशन के रोगियों से संपर्क कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कलेक्टर निजी अस्पतालों में कोरोना के उपचार के अनुबंध तत्काल कर लें। निजी अस्पतालों में भी निर्धारित दरों में ही रोगियों का उपचार सुनिश्चित करें। कोरोना के उपचार के लिए संसाधनों की किसी भी तरह की कमी नहीं होनी दी जायेगी। 

 वीडियो कान्फ्रेंसिंग में भाग लेते हुए कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से सांसद श्रीमती रीती पाठक द्वारा सिंगरौली में स्थापित आरटीपीसीआर मशीन के रजिस्ट्रेशन आदि की प्रक्रिया पूर्ण करने का अनुरोध किया गया है, जिससे सिंगरौली जिले में भी आरटीपीसीआर से परीक्षण प्रारम्भ किया जा सकेगा। इसके साथ ही सीधी जिले में भी आरटीपीसीआर मशीन को स्थापित कराने की बात कही गई है।

इस अवसर पर  कलेक्टर श्री मुजीबुर्रहमान खान, पुलिस अधीक्षक श्री पंकज कुमावत, अपर कलेक्टर श्री बी के पाण्डेय, सीएमएचओ डॉ आई जे गुप्ता सहित क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य श्री सुरेश सिंह चौहान, श्री रमेश अग्रहरी, श्री भोला गुप्ता, श्री कमल कामदार, डॉ. अनूप मिश्रा संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ