एक SMS या एक कॉल पर लिंक कर सकते हैं आधार और वोटर आईडी कार्ड, जानिए पूरी प्रक्रिया

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

एक SMS या एक कॉल पर लिंक कर सकते हैं आधार और वोटर आईडी कार्ड, जानिए पूरी प्रक्रिया


एक SMS या एक कॉल पर लिंक कर सकते हैं आधार और वोटर आईडी कार्ड, जानिए पूरी प्रक्रिया





 नियम मतदाता पहचान पत्र (voter ID card) को आधार कार्ड ( Aadhaar card ) से जोड़ने का एक कानून बनाया गया है.
यह कदम पूरी तरह से स्वैच्छिक होगा और कोई वोटर अपनी मर्जी से मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से लिंक (voter id aadhaar card link) कर सकता है. सरकार ने इस अभियान को तेज कर दिया है ताकि दोनों जरूरी दस्तावेज को जोड़कर फर्जी वोटर आईडी कार्ड को हटाया जा सके और चुनाव सुधार को अंजाम दिया जा सके.

voter id aadhaar card link के तहत सरकार ने लोगों को बताया है कि किन-किन माध्यमों से मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ा सकता है. इसमें तीन तरीके हैं और तीनों बहुत ही आसान हैं. वोटर आईडी आधार कार्ड लिंक का तरीका आसान नहीं रखा जाएगा तो लोग स्वैच्छिक तौर पर लिंक करने से बचेंगे. इसे देखते हुए सरकार ने नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (NVSP), एसएमएस और फोन द्वारा लिंक करने की सुविधा दी है. इसमें में हम सबसे पहले एसएमएस द्वारा वोटर आईडी और आधार को लिंक करने का तरीका जानेंगे क्योंकि यह बस तीन स्टेप में पूरा हो जाता है.

SMS से वोटर आईडी और आधार को लिंक करना

1-Link Aadhaar Card to Voter ID EPIC through SMS: यह काम बस फोन के एक मैसेज से हो जाता है. इसके लिए आपको तीन स्टेप अपनाने होंगे. तीनों स्टेप आसान हैं जिनके बारे में नीचे जानते हैं-



अपने मोबाइल फोन में मैसेज ऐप खोलें


वोटर आईडी को आधार से जोड़ने के लिए 166 या 51969 पर मैसेज भेजना है
मैसेज में आपको लिखना है-ECILINK<space>EPIC No>space>Aadhaar No>. इस मैसेज के साथ ही आपका वोटर आईडी आधार से लिंक हो जाएगा
2-आप चाहें तो यह काम एक फोन कॉल से भी कर सकते हैं. इसके लिए भारत सरकार ने कॉल सेंटर की सुविधा शुरू की है. इसके लिए आपको 1950 पर फोन करना होगा और आधार कार्ड और वोटर आईडी का नंबर बताना होगा. इसके बाद आपके दोनों दस्तावेज सफलतापूर्वक जोड़ दिए जाएंगे.

3-वोटर आईडी और आधार को जोड़ने के लिए बूध लेवल अधिकारी या BLO की मदद ले सकते हैं. ये अधिकारी हर चुनाव क्षेत्र के बूथ में नियुक्त होते हैं. बीएलओ ही मतदाता पहचान पत्र की जानकारी जुटाते हैं और वोटर आईडी बनवाते हैं. आप बीएलओ से बोलकर भी वोटर आईडी को आधार से लिंक करा सकते हैं. कई जगह इस तरह के कैंप भी लगाए जाते हैं जिनमें वोटर आईडी को आधार से लिंक (voter ID aadhaar card link) किया जाता है. इसके लिए आपको अपने वोटर आईडी और आधार की फोटो कॉपी बीएलओ को देनी होगी. इन दोनों दस्तावेजों के नंबर के आधार पर इन्हें लिंक कर दिया जाएगा.

:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ