ई-श्रम कार्ड पर मिलेगा 2 लाख रुपए का फायदा,जाने कैसे मिलेगा लाभ

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ई-श्रम कार्ड पर मिलेगा 2 लाख रुपए का फायदा,जाने कैसे मिलेगा लाभ


ई-श्रम कार्ड पर मिलेगा 2 लाख रुपए का फायदा,जाने कैसे मिलेगा लाभ


नई दिल्लीः अगर आप असंठित वर्ग से संबंध रखते हैं और आपके पास ई-श्रम कार्ड नहीं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप आराम से ई-श्रम कार्ड बनवाकर बड़ा फायदा उठा सकते हैं।

सरकार असंगठित वर्ग को ई-श्रम कार्ड के अनुसार बड़ी सुविधाएं दे रही हैं। इस कार्ड में लोगों को दो लाख रुपये तक का बीमा कवर और घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता मिल रही है। कई योजनाओं के फायदे भी इस कार्ड के माध्यम से ले सकते हैं। ऐसे में आपको कार्ड की पात्रता के बारे में जरूर जानना चाहिए।

जानिए कौन लोग बनवा सकते हैं ई-श्रम कार्ड

जिन लोगों की उम्र 16 से 59 साल के बीच है। ऐसे लोग अपने ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगार हैं। ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं।

जानिए किन लोगों का नहीं बनेगा ई-श्रम कार्ड

इसमें वो व्यक्ति आते हैं, जो पहले से किसी पेंशन या सरकारी स्किम का लाभ ले रहे हैं। ऐसे लोग ई-श्रम कार्ड के पात्र नहीं हैं। वहीं अगर ये आवेदन करते भी हैं तो यह रिजेक्ट हो जाएगा, जो लोग टैक्स स्लैब में आते हैं और इनकम टैक्स भरते हैं, ऐसे लोगों का भी ई-श्रम कार्ड नहीं बन सकता। लोग सीपीएस/ एनपीएस/ ईपीएफओ/ ईएसआईसी जैसी स्किम्स का फायदा ले रहे हैं। तो इनका भी ई-श्रम कार्ड नहीं बन पाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ