वित्तमंत्री को किसी ने अपने राज्य की बताया पुत्र वधू किसी ने कहा हमारी बेटी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

वित्तमंत्री को किसी ने अपने राज्य की बताया पुत्र वधू किसी ने कहा हमारी बेटी


वित्तमंत्री को किसी ने अपने राज्य की बताया पुत्र वधू किसी ने कहा हमारी बेटी



राज्यसभा में बुधवार को आम बजट पर चर्चा के दौरान जहां विपक्ष और सत्तापक्ष के सदस्यों के बीच बजटीय घोषणाओं को लेकर दावों-प्रतिदावों का तीखा दौर चल रहा था, वहीं कुछ सदस्यों ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को उनके राज्य की पुत्रवधू और कुछ ने उनके राज्य की बेटी होने का तथ्य बड़े गौरवपूर्ण ढंग से बताया। एक सदस्य ने तो उनके जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में शिक्षा ग्रहण करने का उल्लेख करते हुए दावा किया कि कोरोना महामारी के कारण अर्थव्यवस्था को पहुंची चोट के बावजूद उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल की डिग्री हसिल करने वाले कांग्रेस नेता व पूर्व वित्त मंत्री पी चिदम्बरम से सौ गुना बेहतर बजट पेश किया है।

उच्च सदन में इस क्रम की शुरूआत वाईएसआर कांग्रेस के विजयसाई रेड्डी से हुई। उन्होंने आम बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि वह सदन के सदस्यों की जानकारी में यह बात लाना चाहते हैं कि ''माननीय वित्त मंत्री आंध्र प्रदेश, हमारे राज्य की पुत्रवधू हैं।'' इसके बाद अन्नाद्रमुक के वरिष्ठ नेता डॉ. एम थंबीदुरै ने चर्चा में भाग लेते हुए कहा, ''जैसा कि हमारे मित्र रेड्डी ने इस बात की ओर ध्यान दिलाया कि वित्त मंत्री आंध्र प्रदेश की पुत्रवधू हैं, किंतु वह तमिलनाडु की बेटी भी हैं। इस लिहाज से हम उम्मीद कर सकते हैं कि वह तमिलनाडु को अधिक योजनाएं देंगी।''

जब वाईएसआर कांग्रेस एवं अन्नाद्रमुक के सदस्य यह बात कह रहे थे तो सदन में वित्त मंत्री सीतारमण मौजूद थीं और उन्होंने दोनों सदस्यों की बात पर अपने सिर को थोड़ा-सा झुका कर उनका अनुमोदन किया। चर्चा में भाग लेते हुए भाकपा के विनय विश्वम ने कहा कि वित्त मंत्री कर्नाटक की पुत्रवधु और तमिलनाडु की बेटी हो सकती हैं किंतु उनका व्यक्तिगत तौर पर मानना है कि वह एक बेहद ईमानदार महिला हैं। बाद में कुछ सदस्यों ने माकपा सदस्य को इस बात के लिए दुरुस्त किया कि वित्त मंत्री कर्नाटक नहीं आंध्र प्रदेश की पुत्रवधू हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ