पानी में शुरू किए गए बिजनेस से बन सकते हैं करोड़पति, सरकार दे रही है 50 फीसदी सब्सिडी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पानी में शुरू किए गए बिजनेस से बन सकते हैं करोड़पति, सरकार दे रही है 50 फीसदी सब्सिडी


पानी में शुरू किए गए बिजनेस से बन सकते हैं करोड़पति, सरकार दे रही है 50 फीसदी सब्सिडी



अगर आप भी रोजगार की तलाश कर रहे हैं तो आप के लिए एक सुनहरा मौका है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को 30,000 रुपये की जरूरत है, जिसमे सरकार की तरफ से 50 फीसदी सब्सिडी भी मिलती है.

इस बिजनेस में आप लाख रुपये महीना कमाकर करोड़पति भी बन सकते हैं. ये बिजनेस है मोती का. इसकी खेती करके कई लोग मोटी कमाई कर चुके हैं.

ऐसे करें बिजनेस

इसके लिए आप को एक तालाब की जरूरत पड़ेगी.जहां पर सीप को रखा जाएगा. इसके अलावा आप को इसके लिए ट्रेनिंग भी लेनी पड़ेगी. तालाब खुदवाने के लिए सरकार की तरफ से आप को सब्सिडी भी मिलती है. दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा में सीप की क्वालिटी अच्छी मिलती है. अगर आप इसके लिए ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो मध्य प्रदेश के होसंगाबाद और मुंबई में मोती की खेती की ट्रेनिंग ले सकती है.

ऐसे करें खेती

इसमें सीपों को एक जाल में बांधकर 10-15 दिनों के लिए तालाब में फेंका जाता है, ताकि वो अपने लिए जरूरी एनवायरमेंट बना सके. जिसकेबाद उन्हें निकाल कर उसमे एक पार्टिकल या सांचा डाला जाता है. इसी सांचे पर कोटिंग के बाद सीप लेयर बनाती हैं, जो आगे चलकर मोती बन जाता है.

बता दें कि एक सीप के तैयार होने में 25000 से 35,000 रुपये की लागत आती है. तैयार होने के बाद एक सीप से दो मोती निकलते हैं. इस दौरान के मोती की कीमत कम से कम 120 रुपये में होती है. अगर क्वालिटी अच्छी हुई तो 200 रुपये से भी अधिक दाम पर भी मोती बिकता हैं. ऐसे में अगर आप एक एकड़ तालाब में 25 हजार सीपियां डालें तो इस पर करीब 8 लाख रुपये खर्च आएगा. इस दौरान कुछ सीप बर्बाद भी हो सकते हैं, लेकिन 50 प्रतिशत से ज्यादा सीप सुरक्षित निकलती हैं, जिससे आपआसानी से 30 लाख रुपये सालाना की कमाई कर सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ