अगर आप भी रखे हैं गाय,भैंस और बकरी तो केंद्र सरकार दे रही है आपको 60 हजार रुपये कैश,जानिए कैसे करना होगा रजिस्ट्रेशन

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अगर आप भी रखे हैं गाय,भैंस और बकरी तो केंद्र सरकार दे रही है आपको 60 हजार रुपये कैश,जानिए कैसे करना होगा रजिस्ट्रेशन



अगर आप भी रखे हैं गाय,भैंस और बकरी तो केंद्र सरकार दे रही है आपको 60 हजार रुपये कैश,जानिए कैसे करना होगा रजिस्ट्रेशन


नई दिल्ली।
केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से सभी वर्ग के लिए कुछ खास स्कीम चलाई जा रही हैं.
अगर आप किसान हैं और आपके पास में गाय, भैंस या मुर्गी है यानी आप इनका पालन कर रहे हैं तो आपको सरकार की तरफ से पैसों की मदद दी जाएगी. मोदी सरकार (Modi Government) ने देश के किसानों को आगे बढ़ाने और उनकी इनकम में इजाफा करने के लिए कई खास योजनाएं शुरू की हैं.

सरकार दे रही आर्थिक सहायता

आज हम आपको सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिसमें सरकार किसानों को 1 लाख से भी ज्यादा रुपये की आर्थिक सहायता दोगी. बता दें आपको यह पैसा पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के जरिए दी जाएगी. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इस योजना का फायदा ले सकते हैं-

कितनी मिलेगी आर्थिक मदद

पशु क्रेडिट कार्ड स्कीम (Pashu Credit Card scheme) के तहत अगर कोई भी किसान गाय का पालन करता है तो उसको सरकार की तरफ से 40,000 रुपये प्रति गाय के हिसाब से दिए जाएंगे. वहीं, अगर किसान भैंस का पालन करता है तो उसको 60,000 रुपये प्रति भैंस के हिसाब से मिलेंगे. इसके अलावा अगर बकरी का पालन करते हैं तो सरकार किसानों को 4000 रुपये की मदद देगी. इसी प्रकार से अगर किसान सूअर का पालन किया जाता है तो उसे 16300 रुपये प्रतिवर्ष दिए जाएंगे.

कम ब्याज पर मिलता है लोन

आपको बता दें पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम को भी सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम की तरह लॉन्च किया है. इस स्कीम में सरकार किसानों को पशुओं को पालने के लिए बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन की सुविधा उपलब्ध कराती है.

6 किस्तों में मिलता है पैसा

अगर किसी पशुपालक के पास गाय है तो वह 40783 रुपये प्रति गाय के हिसाब से लोन ले सकता है. बता दें यह लोन आपको किस्तों के रूप में मिलता है. पशुपाल को लोन की राशि 6 बराबर किस्तों में दी जाती है. आपको बता दें 6797 रुपये प्रति किस्त के हिसाब से मिलता है.

कितना देना होता है ब्याज

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान को जो भी रकम मिलती है वह रकम किसानों को अगले साल 4 फीसदी ब्याज दर के साथ वापस करनी होती है. बता दें किसानों को जब पहली किस्त मिलती है तब से ही उनकी 1 साल की अवधि शुरू हो जाती है.

किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत

इस योजना में अप्लाई करने वाले आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र के रूप में पैन कार्ड, वोटर आईडी और रजिस्ट्रेशन की कॉपी जमा करनी होती है. इसके साथ ही अपने अकाउंट्स की डिटेल्स भी जमा करानी होती है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ