सीधी:मुख्यमंत्री ने किया 7600 करोड़ रूपये प्रधानमंत्री फसल बीमा राशि का भुगतान

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:मुख्यमंत्री ने किया 7600 करोड़ रूपये प्रधानमंत्री फसल बीमा राशि का भुगतान



सीधी:मुख्यमंत्री ने किया 7600 करोड़ रूपये प्रधानमंत्री फसल बीमा राशि का भुगतान

सीधी जिले के 4 हजार से अधिक दावों पर 5 करोड़ 40 लाख रूपये राशि का भुगतान
-----
किसानों के हितों की रक्षा के लिए सरकार दृढ़ संकल्पित है-विधायक श्री शुक्ल 
-------
सीधी।
  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बैतूल जिले से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रदेश के कृषकों को फसल क्षति दावा राशि का वितरण किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा खरीफ 2020 और रबी 2020-21 के 49 लाख दावों का 7600 करोड़ रूपये का भुगतान किया गया। कार्यक्रम में सीधी जिले के कृषकों के 4 हजार 103 दावों का 5 करोड़ 40 लाख रूपये फसल क्षति राशि का भुगतान किया गया।

  कृषि उपज मण्डी समिति सीधी के प्रांगण में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में विधायक सीधी श्री केदारनाथ शुक्ल द्वारा कृषकों को क्षति राशि के भुगतान का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर संबोधित करते हुए विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अगुआई में राज्य सरकार किसानों के हितों की रक्षा के लिए सदैव तत्पर है। किसानों के फसल में होने वाली क्षति की भरपाई के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना में पारदर्शी तरीके से किसानों को लाभ देने के लिए सरकार ने क्रांतिकारी कदम उठाया हे। अब किसानों को अपनी फसल बीमा राशि के लिए भटकाव नहीं होगा। यह राशि बीमा कंपनियों द्वारा सरकार के माध्यम से किसानों को उपलब्ध कराई जा रही है। विधायक ने कहा कि इस परिवर्तन से किसानों को फसल क्षति की राशि पूरे प्रदेश में प्रदाय होगी। विधायक ने उपस्थित कृषकों से इस योजना का लाभ लेने की अपील की गई है। विधायक ने कहा कि सभी किसान अपने फसल का बीमा अवश्य कराएं। बीमा का प्रीमियम अत्यन्त कम है तथा कठिन समय में यह किसानों को सहारा देने का काम करती है।

  विधायक श्री शुक्ल ने उपस्थित कृषकों को कृषि में नवाचार करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए सरकार द्वारा सुविधाएं दी जा रही है। किसान जागरूक बने और इन योजनाओं का लाभ लें। अपनी परंपरागत खेती के साथ-साथ खेती में नवाचार करें। उद्यानिकी फसलों को अपनाए जिससे खेती लाभ का धंधा बनेगा। 

 विधायक ने कहा कि सीधी जिला तरक्की के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है। जिले की अधोसंरचना में तेजी से विस्तार हो रहा है जिसका लाभ जिले के निवासियों तथा कृषक भाइयों को भी मिलेगा। परिवहन, बिजली, सिंचाई सुविधाओं में विस्तार से जिले में आय के संसाधनों में विस्तार होगा।

  कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ पारदर्शी तरीके से कृषकों को देने के लिए शासन द्वारा पहल की गई है। इस राशि के मिलने से किसानों की कठिनाईयां कम होगी। अब उन्हें बीमा राशि प्राप्त करने के लिए चक्कर लगानें की आवश्यकता नहीं होगी। कलेक्टर ने बताया कि जिले के 4 हजार 113 दावों के विरूद्ध 5 करोड़ 40 लाख रूपये की राशि कृषकों को प्रदाय की जा रही है।

 कार्यक्रम में वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक महेन्द्र सिंह बघेल, उपसंचालक कृषि राजेश सिंह चौहान, गणमान्य नागरिक गुरूदत्तशरण शुक्ल, धर्मेन्द्र सिंह परिहार, धर्मेन्द्र शुक्ल सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं कृषक उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ