Bank Holidays March: मार्च में 13 दिन तक बैंक रहेंगे बंद,जाने से पहले देख लें छुट्टी की लिस्ट

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Bank Holidays March: मार्च में 13 दिन तक बैंक रहेंगे बंद,जाने से पहले देख लें छुट्टी की लिस्ट


Bank Holidays March: मार्च में 13 दिन तक बैंक रहेंगे बंद,जाने से पहले देख लें छुट्टी की लिस्ट


 मार्च महीने में बैंकों में 13 दिनों का अवकाश रहेगा। मार्च में किसी कार्य से बैंक शाखा जाने से पहले, उन हॉलिडे की लिस्ट देखकर निकले। जिससे आपका दिन खराब होने से बच जाए।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अवकाश को लेकर सूची जारी कर दी है। इन दिनों में बैंक में काम नहीं होगा, लेकिन ग्राहक नेट बैंकिंग, यूपीआई का इस्तेमाल कर सकेंगे। आरबीआई की अवकाश कैलेंडर लिस्ट के अनुसार मार्च महीने में 13 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे। शेष दिन सप्ताहांत के हैं। बता दें कि सभी प्रदेशों या क्षेत्रों में बैंक 13 दिनों तक बंद नहीं रहेंगे। यह उन दिनों की कुल संख्या है, जब देश के विभिन्न हिस्सों में बैंक स्टेट गवर्नमेंट छुट्टियों का कारण बंद रहेंगे। जैसे कि बिहार में बिहार दिवस के दिन बैंक शाखाएं बंद रहेंगी, लेकिन अन्य राज्यों में इस दिन बैंकों में काम होगा।

मार्च 2022 के महीने में आने वाली बैंक हॉलिडे की लिस्ट

महाशिवरात्रि - 1 मार्च
लोसर (पूर्वोत्तर) - 3 मार्च
चापचर कुट (मिजोरम) - 4 मार्च
होलिका दहन - 17 मार्च
होली- 18 मार्च
याओसांग (मणिपुर) - 19 मार्च
बिहार दिवस - 22 मार्च
इन छुट्टियों के अलावा बैंक सप्ताहांत में बंद रहेंगे।

रविवार - 6 मार्च
दूसरा शनिवार - 12 मार्च
रविवार - 13 मार्च
रविवार - 20 मार्च
चौथा शनिवार - 26 मार्च
रविवार - 27 मार्च
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अपनी छुट्टियों को तीन कोष्ठकों के अंतर्गत रखता है। परक्राम्य लिखित अधिनियम के तहत हॉलिडे, परक्राम्य लिखित अधिनियम और रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के तहत अवकाश और बैंकों के खाते बंद करना। गौरतलब है कि विभिन्न प्रदेशों में बैंक की छुट्टियां अलग-अलग होती हैं। सभी बैंकिंग कंपनियां इसका पालन नहीं करती। बैंक हॉलिडे भी राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन प्रदेशों में विशिष्ट अवसरों की अधिसूचना पर निर्भर करता हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ