मोदी सरकार ने रात में चमकते भारत की तस्वीरे की शेयर

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मोदी सरकार ने रात में चमकते भारत की तस्वीरे की शेयर


मोदी सरकार ने रात में चमकते भारत की तस्वीरे की शेयर



मोदी सरकार ने 2012 और 2021 में रात की सैटेलाइट तस्वीरों की तुलना करते हुए तस्वीर जारी की है. दरअसल, सोमवार को केन्‍द्रीय वित्‍त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में आर्थिक समीक्षा 2021-22 पेश किया.

उन्होंने कहा कि इस साल के आर्थिक सर्वेक्षण का एक महत्‍वपूर्ण विषय आर्थिक गतिविधि एवं विकास पर नजर रखने के लिए आंकड़ा तथा सूचना के नए रूपों का उपयोग है. वित्‍त मंत्री ने इस पर जोर देते हुए कहा कि लंबी अवधि के विकास पर नजर रखने, तुलना करने और प्रतिनिधित्‍व करने के लिए भू-स्‍थानिक आंकड़े और मानचित्रण तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है.

सर्वेक्षण में प्रवृत्ति, संबंध तथा प्रतिरूप को बेहतर ढंग से समझने के लिए आंकड़े की कल्‍पना करने में भू-स्‍थानिक मानचित्रों के महत्‍व को भी बताया गया. मानचित्रण तकनीक में महत्‍वपूर्ण सुधार के अलावा उपग्रहों, ड्रोन, मोबाइल फोन तथा अन्‍य स्रोतों से एकत्र की गई जानकारियों को बताया गया है.

2012 और 2021 के बीच चमकते भारत की तुलना

प्रेस इन्फॉर्मेंशन ब्यूरो पर 2012 और 2021 के रात की सैटेलाइट से ली गई तस्वीर शेयर की गई है. इसमें दोनों तस्वीरों को अगल-बगल रखा गया है. तस्वीर में पूरा भारत जगमगाता दिख रहा है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ