अगर आप भी ऐसे करते हैं मोबाइल चार्ज तो हो जाएं सावधान,ऐसे उजड़ गया परिवार

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अगर आप भी ऐसे करते हैं मोबाइल चार्ज तो हो जाएं सावधान,ऐसे उजड़ गया परिवार



अगर आप भी ऐसे करते हैं मोबाइल चार्ज तो हो जाएं सावधान,ऐसे उजड़ गया परिवार



नई दिल्ली. स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा हो चुका है. अक्सर लोग रात में चार्ज करते हुए फोन का इस्तेमाल करते हैं और नींद आने पर फोन को चार्जिंग पर ही रख देते हैं, ताकी सुबह तक फोन फुल चार्ज मिले.

लेकिन यह एक हादसे को जन्म देता है. उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में ही ऐसा ही हादसा हुआ. सहारनपुर जिले में मोबाइल चार्ज करने के दौरान कथित तौर पर करंट लगने से एक महिला की मौत हो गई जबकि उसके दो बच्चे झुलस गये.

मोबाइल चार्ज करते समय करंट लगने से महिला की मौत

एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. पुलिस अधीक्षक (देहात) अतुल शर्मा ने बताया कि जिले के ग्राम कुंडा निवासी शहजाद अपने परिवार के साथ गंगोह के मोहल्ला इलाहीबख्श में किराये के मकान में रहता है. उन्होंने बताया कि जानकारी के मुताबिक शनिवार रात उसकी पत्नी शहजादी और उसके दो बच्चे एक ही चारपाई पर लेटकर मोबाइल देख रहे थे, उस समय मोबाइल चार्जिंग प्लग में लगा था. शर्मा ने बताया कि नींद आने पर शहजादी सो गई, देर रात मोबाइल या चार्जर में करंट आने और शहजादी और उसके बच्चों के चपेट में आने से संभवत: यह हादसा हुआ.

रात भर चार्ज पर न लगाएं मोबाइल

अगर आप भी मोबाइल को रातभर के लिए चार्ज पर लगाकर छोड़ देते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि यह आपके मोबाइल की बैटरी खराब कर सकता है. दरअसल, मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से लोगों को कई बार मोबाइल को चार्ज भी करना पड़ता है. ऐसे में लोग रातभर मोबाइल को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं. अक्सर देखा गया है कि कई बार रातभर चार्जिंग करने से भी मोबाइल ब्लास्ट हो जाता है.

रात भर चार्जिंग से फोन के फटने का डर

रात भर चार्जिंग (Overnight Charging) से मोबाइल के फटने का डर होता है. ओवर चार्जिंग हमेशा ही फोन के लिए खतरनाक होता है. इससे बैटरी की लाइफ कम होती ही है साथ ही फोन पर भी बुरा असर पड़ता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ