सीधी:गरीब एवं वंचित वर्ग के आवास के सपने को पूरा कर रही प्रधानमंत्री आवास योजना

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:गरीब एवं वंचित वर्ग के आवास के सपने को पूरा कर रही प्रधानमंत्री आवास योजना



सीधी:गरीब एवं वंचित वर्ग के आवास के सपने को पूरा कर रही प्रधानमंत्री आवास योजना
------
योजना की मदद से अपने सपनों का घर बना रहे हितग्राही
------

  प्रत्येक व्यक्ति का सपना होता है कि उनका एक स्वयं का पक्का मकान हो जिसमें वह चिंता मुक्त होकर अपने परिवार के साथ जीवन व्यतीत कर सकें। आज के समय में अपना घर बनाने के लिए लोगों को कई परेशानियों एवं कठिनाई का सामना करना पड़ता है। एक मध्यम वर्गीय परिवार का पूरा जीवन ही एक घर के सपने को लेकर बीत जाता है, गरीब एवं वंचित वर्ग के लिए तो यह असंभव सा प्रतीत होता है। लेकिन अब प्रधानमंत्री आवास योजना गरीब एवं वंचित वर्ग के लिए खुशियों की सौगात लेकर आई है। प्रधानमंत्री आवास योजना गरीब एवं वंचित वर्ग के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नेतृत्व में प्रदेश के प्रत्येक गरीब को पक्का आवास उपलब्ध कराने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। वर्ष 2024 के अंत तक हर गरीब के पास स्वयं का पक्का मकान होगा। आज हर गांव में लोग उत्साह के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अपने सपनों के घर को बनाने में जुटे हैं। ऐसे लोग जिनके आवास सूची में नाम नहीं था, सर्वे कर वंचित लोगों के नाम आवास प्लस की सूची में जोड़े गए हैं, उन्हें भी क्रमबद्ध तरीके से योजना से लाभान्वित करने का काम प्रारम्भ हो गया है। 29 मार्च को प्रधानमंत्री श्री मोदी के कर कमलों द्वारा प्रदेश के 5 लाख 21 हजार आवासों का गृह प्रवेशम कार्यक्रम हो रहा है। 

  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा छतरपुर से आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से सीधी जिले के आवासों का भी गृह प्रवेश  कराया जाएगा। कार्यक्रम को लेकर सीधी जिले के हितग्राहियों में उत्साह देखने को मिल रहा है। ग्राम पड़री के अवध राज सिंह बताते हैं कि पहले वह एक टूटे-फूटे कच्चे मकान में रहते थे। बारिश के दिनों में हर वक्त चिंता सताती रहती थी, लेकिन आज प्रधानमंत्री जी के कारण उनका पक्का आवास बनकर तैयार हो गया है।

  इसी प्रकार ग्राम टिकरी के जगजीवन साकेत बताते हैं कि बारिश के दिनों में कच्चे मकान में कई तरह की समस्याएं होती थी। रात भर छत टपकती रहती थी, कई रातें जगाकर बितानी पड़ जाती थी। घर में बच्चों को कीड़े मकोड़े, सांप का डर भी सताता रहता था। प्रधानमंत्री आवास योजना से उनका पक्का मकान बन गया है, वह खुशी-खुशी अपने परिवार के साथ रह रहे हैं। ग्राम सजरहा के मंगल प्रसाद विश्वकर्मा ने बताया कि कच्चे मकान में हर वर्ष हजारों रुपए उनके मरम्मत में लग जाते थे। मेहनत मजूरी करके जो पैसे बचते थे वह सब घर की व्यवस्था सुधारने में लग जाते थे। उन्होंने बताया कि कई बार पक्का मकान बनाने का विचार किया लेकिन पूंजी ही नहीं बन पा रही थी। प्रधानमंत्री आवास योजना उनके जीवन में खुशियों की सौगात लेकर आई है। आज प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी के कारण उनका सपना पूरा हो पाया है।

  प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त किया है तथा 29 मार्च को आयोजित गृह प्रवेश कार्यक्रम में आमंत्रित भी किया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ