शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी,देखिये क्या है नियम

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी,देखिये क्या है नियम




शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी,देखिये क्या है नियम



उत्‍तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2022) का नोटिफिकेशन जल्‍द जारी होने वाला है. राज्‍य में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए पात्रता पाने के इच्‍छुक उम्‍मीदवारों को अगले सत्र की टीईटी परीक्षा की डेट का इंतजार है.

बता दें कि जल्‍द ही 2022 परीक्षा के लिए डेट्स आदि की जानकारी के साथ नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. नोटिफिकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी किया जाएगा, जिसके लिए आवेदन भी ऑनलाइन स्‍वीकार किए जाएंगे.

बता दें कि UPTET 2021 परीक्षा पेपर लीक के चलते रद्द कर दी गई थी और रीएग्‍जाम 23 जनवरी 2022 को लिया गया. इस परीक्षा का रिजल्‍ट 08 अप्रैल को जारी किया गया है. यूपीटीईटी प्राथमिक स्तर पर 4 लाख 43 हजार 598 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं. उच्च प्राथमिक स्तर पर 2 लाख 16 हजार 994 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं. उम्‍मीदवारों के लिए अब 2022 सत्र की परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्‍द जारी किया जाएगा.

यूपीटीईटी परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्‍मीदवारों को किसी मान्‍यताप्राप्‍त यूनिवर्सिटी से न्‍यूनतम 50 प्रतिशत नंबरों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए. इसके अलावा, DElEd के फाइनल ईयर के अपियरिंग या क्‍वालिफाइड उम्‍मीदवार आवेदन दर्ज कर सकते हैं. पेपर 1 क्लियर करने वाले उम्‍मीदवार कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के पात्र होते हैं जबकि पेपर 2 क्लियर करने वाले उम्‍मीदवार कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के पात्र होते हैं.

परीक्षा के दोनो पेपर्स के लिए आवेदन शुल्‍क अलग-अलग देय होता है. पेपर 1 के आवेदन शुल्‍क 600 रुपये है जो आरक्षित उम्‍मीदवारों के लिए 400 रुपये है. वहीं, पेपर 2 के लिए आवेदन शुल्‍क 1200 रुपये है जो आरक्षित उम्‍मीदवारों के लिए 800 रुपये है. दिव्‍यांग उम्‍मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्‍क होता है. दी गई जानकारी परीक्षा के पूर्व नोटिफिकेशन के आधार पर दी गई है. बोर्ड इसमें बदलाव करने के लिए स्‍वतंत्र भी है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ