ई श्रम कार्ड में रजिस्ट्रेशन करते समय रखे ध्यान वरना नहीं मिलेगा क़िस्त का पैसा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ई श्रम कार्ड में रजिस्ट्रेशन करते समय रखे ध्यान वरना नहीं मिलेगा क़िस्त का पैसा


ई श्रम कार्ड में रजिस्ट्रेशन करते समय रखे ध्यान वरना नहीं मिलेगा क़िस्त का पैसा


नई दिल्लीः केंद्र और राज्य सरकारें गरीबों और जरूरतमंदों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है. इन योजनाओं को चलाने का उद्देश्य यह होता है कि कमजोर तबके के लोगों को आर्थिक सहायता मिल सके और उन्हें भूखे पेट न रहना पड़े.

ई-श्रम कार्ड ऐसी ही एक लाभकारी योजना है. जिसके तहत असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को लाभ दिए जाते हैं. आज हम आपको यहां इसके रजिस्ट्रेशन से संबंधित कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं.

रद्द हो सकता है आपका रजिस्ट्रेशन

ई-श्रम कार्ड बन जाने से कामगारों को सरकार से कई तरह के फायदे मिलते हैं. जिसमें हर माह 500 रुपये की किस्त, 2 लाख रुपये तक का बीमा और घर बनाने के लिए आर्थिक मदद समेत कई सुविधाएं शामिल हैं. ई-श्रम कार्ड बहुत से लोग बनवा चुके हैं और अब भी इसके लिए लगातार पंजीकरण किए जा रहे हैं. इससे लिए आवेदन करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है, क्योंकि आवेदन करने के बाद भी आपका ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन रद्द हो सकता है. जिन कारणों से ऐसा हो सकता है उनके बारे में यहां जानें..

पहले से किसी और योजना के लाभार्थी न हो

इस योजना के अलावा और भी कई योजनाएं है जिनका संचालन श्रम-मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है. ऐसे में अगर आप पहले से ही मंत्रालय की किसी अन्य योजना के तहत लाभ ले रहे हैं और ई-श्रम कार्ड के लिए भी आवेदन करते हैं, तो इस स्थिति में आपका रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो जाएगा. आप मंत्रालय की दो योजनाओं का एक साथ लाभ नहीं ले सकते.

पेंशनर्स को नहीं मिलेगा लाभ

अगर आप पहले ही किसी सरकारी योजना के तहत लाभ ले रहे हैं या सरकारी पेंशन ले रहे हैं और तब भी आप ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं. तब इस स्थिति में भी आपका पंजीकरण रद्द हो सकता है.

डॉक्यूमेंट में न हो कोई गड़बड़ी

ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय आपको यह ध्यान रखना जरूरी है कि आपके सारे डॉक्यूमेंट अपडेट और पूरे हो. यही दस्तावेज अपलोड न करने और कोई दस्तावेज छोड़ देने पर परेशानी हो सकती है. यह भी एक बड़ी वजह हो सकती है आपका रजिस्ट्रेशन कैंसिल होने की.

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Rajkishorshukla ने कहा…
Please add my no, 6386263945