भारत दौरे पर बनारस पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर, पत्नी संग काल भैरव काशी विश्वनाथ के दर्शन कर किये पूजा अर्चना

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

भारत दौरे पर बनारस पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर, पत्नी संग काल भैरव काशी विश्वनाथ के दर्शन कर किये पूजा अर्चना




भारत दौरे पर बनारस पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर, पत्नी संग काल भैरव काशी विश्वनाथ के दर्शन कर किये पूजा अर्चना


नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Nepal pm sher bahadur deuba) आज बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी (Kashi) पहुंचे हैं.वहां वह काशी विश्वनाथ के साथ पशुपतिनाथ के रिश्ते को मजबूत करेंगे.

मुख्‍यमंत्री योगी ने एयरपोर्ट पहुंच नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा का स्वागत किया. नेपाली पीएम के साथ बैठक में सीएम योगी दोनों देशों के बीच रिश्तों को मजबूत करने को लेकर चर्चा करेंगे. वहीं आज वाराणसी पहुंचने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और उनकी पत्नी ने काल भैरव मंदिर में दर्शन किए और इस दौरान उनके साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे. इसके बाद नेपाली पीएम सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए मंदिर पहुंचे. जहां उन्होंने पूजा अर्चना की और आशीर्वाद मांगा.

आज नेपाली प्रधानमंत्री का काशी में भारतीय संस्कृति के विभिन्न रंगों और कलाओं के साथ भव्य स्वागत किया जाएगा और जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी कर ली है. जानकारी के मुताबिक यहां पर सीएम योगी आदित्यनाथ की नेपाली पीएम के साथ बैठक होगी और इस बैठक में दोनों के बीच रिश्तों को बेहतर करने पर जोर दिया जाएगा. असल में नेपाल की सीमा उत्तर प्रदेश की सीमा से लगी हुई हैं और नेपाल और भारत के बीच सांस्कृतिक हजारों साल से है.

सीएम योगी ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत

राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने के लिए पहुंचे और उन्होंने नेपाली पीएम देउबा का स्वागत किया. एयरपोर्ट से नेपाली पीएम देउबा और सीएम योगी आदित्यनाथ सड़क मार्ग से सीधे कालभैरव मंदिर पहुंचे. जहां नेपाली पीएम और उनकी पत्नी ने काल भैरव मंदिर में दर्शन किए और इस दौरान उनके साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. इसके बाद वह काशी विश्वनाथ धाम पहुंचे और उन्होंने पूजा अर्चना की. पूजा के बाद नेपाली पीएम को एक फिल्म के माध्यम से काशी विश्वनाथ धाम के इतिहास और निर्माण के बारे में जानकारी दी जाएगी. इसके बाद नेपाली पीएम गंगा घाट पहुंचेंगे और धाम से मां गंगा के दर्शन कर पूजा करेंगे. इसके साथ ही वह पैदल ही साम्राज्येश्वर पशुपतिनाथ महादेव मंदिर और वहां पर रुद्राभिषेक करेंगे. यहां पर नेपाली पीएम मंदिर के सदस्यों के साथ बैठक करेंगे और इसके बाद वह अपने होटल पहुंचेंगे.

नेपाल के पीएम देउबा ने काशी पहुंचने के बाद सबसे पहले अपनी पत्नी के साथ काल भैरव के दर्शन किए और इस दौरान राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. वहीं इसके बाद नेपाली पीएम बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए मंदिर पहुंचे. जहां उन्होंने पूजा अर्चना की और भगवान ने आशीर्वाद मांगा. गौरतलब है कि नेपाल के पीएम भारत की यात्रा पर हैं और आज वह काशी में विभिन्न मंदिरों के दर्शन करेंगे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ