एलन मस्क ने आखिरकार Twiter पर किया कब्जा, 44 अरब डॉलर में बिक गई कंपनी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

एलन मस्क ने आखिरकार Twiter पर किया कब्जा, 44 अरब डॉलर में बिक गई कंपनी


एलन मस्क ने आखिरकार Twiter पर किया कब्जा, 44 अरब डॉलर में बिक गई कंपनी



दुनिया के सबसे रईस शख्स एलॉन मस्क ने आखिरकार Twitter पर कब्जा कर ही लिया। सोमवार को यह डील 44 अरब डॉलर में हो गई। इस हिसाब से Twitter के एक शेयर की वैल्यू 54.20 डॉलर लगाई गई है। रॉयटर्स के मुताबिक, इस डील के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter अब एलॉन मस्क की हो गई है।
दुनिया के तमाम बड़े नेता और लाखों यूजर्स इस प्लेटफॉर्म से जुड़े हुए हैं।

इसी के साथ पिछले एक हफ्ते से चल रहे कयास का अंत हो गया है। कुछ दिनों पहले ही एलॉन मस्क ने ट्वीट करके Twitter में 9.2% स्टेक खरीदने का ऐलान किया था। इसके कुछ दिनों बाद ही उन्होंने पूरा Twitter खरीदने का इरादा जताया था।

Elon Musk ने कुछ दिनों पहले Twitter के सभी 100% शेयरों को खरीदने का 'सबसे बढ़िया और अंतिम' ऑफर रखा था और उसके बाद से वह कंपनी पर इस डील को मानने के लिए दबाव बना रहे थे। Elon Musk और ट्विटर के बोर्ड के बीच सोमवार को बातचीत शुरू हुई थी।

एलॉन मस्क ने पिछले महीने Twitter में 9.2 फीसदी खरीदी थी और अब वह कंपनी की बाकी 90.8 फीसदी हिस्सेदारी भी 54.20 डॉलर प्रति शेयर के दर से खरीदना चाहते हैं। यह पूरी डील करीब 43 अरब डॉलर के आस-पास बैठेगी। टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी कंपनियों के मालिक Elon Musk पिछले कुछ दिनों से ट्विटर के शेयरहोल्डरों के साथ मिलकर उन्हें अपने ऑफर के लिए मना रहे थे।

कैसे किया फंड का इंतजाम

एलॉन मस्क ने पिछले हफ्ते शेयर बाजार को भेजी एक सूचना में कहा था उन्होंने ट्विटर को खरीदने के लिए 46.5 अरब डॉलर का फंड जुटा लिया है। इसका एक बड़ा हिस्सा उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला में हिस्सेदारी की बिक्री के जरिए आएगा, जबकि बाकी का पैसा मॉर्नग स्टैनली और दूसरे बैंक फाइनेंस करेंगे।

Elon Musk ने बताया कि 46.5 अरब डॉलर के फंड में करीब 33.5 अरब डॉलर उन्होंने अपने तरफ से लगाए हैं। इसमें 21 अरब डॉलर के शेयर और 12.5 अरब डॉलर का मार्जिन लोन शामिल है। वहीं बाकी का 13 अरब डॉलर मार्गन स्टैनली सहित कई बैंकों ने मिलकर मुहैया कराने पर सहमति जताई है।

एलॉन मस्क की मानें तो वह ट्विटर को इसलिए खरीदना चाहते हैं क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि यह बोलने की आजादी के मंच के रूप में अपनी क्षमता पर खरा उतर पा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ