स्पूतनिक वी वाले लोंगो को दी जा सकती है बूस्टर डोज की पहली खुराक

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

स्पूतनिक वी वाले लोंगो को दी जा सकती है बूस्टर डोज की पहली खुराक



स्पूतनिक वी वाले लोंगो को दी जा सकती है बूस्टर डोज की पहली खुराक



NTAGI के एक पैनल ने शनिवार को एक सलाह दी, जिसमें कहा गया है कि स्पुतनिक वी (Sputnik V) वैक्सीन की पहली खुराक एहतियात के तौर पर उन सभी लोगों को दी जा सकती है, जिन्हें रूसी कोविड-19 का टीका लगाया गया है।

बता दें कि स्पुतनिक वी वैक्सीन की दो खुराक की अलग-अलग रचनाएं हैं। गमलेया नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट आफ एपिडेमियोलाजी एंड माइक्रोबायोलाजी द्वारा विकसित स्पुतनिक V रजिस्टर होने वाली दुनिया की पहली वैक्सीन थी। यह एक वायरल वेक्टर वैक्सीन है। संक्रमण को नष्ट करने के लिए इसमें निष्क्रिय वायरस का इस्तेमाल किया गया है। स्पुतनिक V टीके में एडेनोवायरस का उपयोग हुआ है।

आपको बता दें कि वर्तमान में, रूसी टीके के साथ टीकाकरण करने वालों को एहतियाती खुराक प्रदान करने पर कोई नीतिगत निर्णय नहीं है। वहीं CoWIN पोर्टल स्पुतनिक वी के लिए एहतियाती खुराक का विकल्प नहीं दिखाता है। कई लोग जिन्होंने स्पुतनिक वी की दूसरी खुराक पिछले साल जुलाई में ले ली थी, वे अब बूस्टर शाट प्राप्त करने में असमर्थ हैं।

अधिकारी ने बताया कि स्पुतनिक वी की दो खुराक 21-30 दिनों के अंतराल पर दी जाती हैं।



आधिकारिक सूत्र ने समाचार एजेंसी पीटीआइ को बताया, 'एनटीएजीआइ की स्थायी तकनीकी उप-समिति (एसटीएससी) ने शुक्रवार को अपनी बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की और सिफारिश करते हुए कहा कि स्पुतनिक लाइट जिसमें स्पुतनिक वी की पहली खुराक का एक ही घटक है, उसको एहतियाती खुराक के रूप में दिया जाएगा।'

टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) एक सलाहकार समिति है, जिसमें टीका और टीकाकरण नीति के संबंध में साक्ष्य-आधारित निर्णय लेने के लिए सरकार को सूचना और सिफारिशें प्रदान करने के लिए जिम्मेदार बहु-विषयक विशेषज्ञ शामिल हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ